Blogging Fusion Blog Directory the #1 blog directory and oldest directory online.

The Fit Buddy

Home The Fit Buddy

The Fit Buddy

Rated: 4.00 / 5 | 129 listing views The Fit Buddy Blogging Fusion Blog Directory

India/Uttar-Pradesh

 

General Audience

  • Pankaj Saini
  • February 21, 2020 11:33:52 AM
SHARE THIS PAGE ON:

A Little About Us

The Fit Buddy is a Health and fitness blogger, they post regular regular content which are important for staying fit and healthy. Most of the posts are from there native language.

Listing Details

Listing Statistics

Add ReviewMe Button

Review The Fit Buddy at Blogging Fusion Blog Directory

Add SEO Score Button

My Blogging Fusion Score

Google Adsense™ Share Program

Alexa Web Ranking: 2,160,031

Alexa Ranking - The Fit Buddy

Example Ad for The Fit Buddy

This what your The Fit Buddy Blog Ad will look like to visitors! Of course you will want to use keywords and ad targeting to get the most out of your ad campaign! So purchase an ad space today before there all gone!

https://www.bloggingfusion.com

.

notice: Total Ad Spaces Available: (2) ad spaces remaining of (2)

Advertise Here?

  • Blog specific ad placement
  • Customize the title link
  • Place a detailed description
  • It appears here within the content
  • Approved within 24 hours!
  • 100% Satisfaction
  • Or 3 months absolutely free;
  • No questions asked!

Subscribe to The Fit Buddy

Vitamin B12 Health Benefits in Hindi | विटामिन B12 के स्वास्थ्य लाभ

Vitamin B12 Health Benefits in Hindi अधिवृक्क थकान को ठीक करने, मूड में सुधार, विटामिन बी 12 यह सब कर सकते हैं । यहां बताया गया है कि विटामिन बी 12 आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है। विटामिन बी 12 के स्वास्थ्य लाभ:...

Vitamin B12 Health Benefits in Hindi

अधिवृक्क थकान को ठीक करने, मूड में सुधार, विटामिन बी 12 यह सब कर सकते हैं । यहां बताया गया है कि विटामिन बी 12 आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाता है।

विटामिन बी 12 के स्वास्थ्य लाभ: यहां आप सभी को इस विटामिन के बारे में पता करने की जरूरत है

विटामिन बी 12 विटामिन बी परिसर का एक घटक है और आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दुनिया में सबसे आम पोषण की कमी में से एक है? जी हां, विटामिन बी12 की कमी भारत समेत दुनिया के कई देशों में स्वास्थ्य की चिंता का विषय बन गया है । अधिवृक्क थकान को ठीक करने, मूड में सुधार, विटामिन बी 12 यह सब कर सकते हैं ।

इस तथ्य के कारण कि इस पोषक तत्व को कई बीमारियों के इलाज के लिए आवश्यक माना जाता है, इसकी कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म देती है। असल में, यह आपकी नसों और लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।

तथ्य यह है कि यह शरीर के समग्र सामान्य कामकाज में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्यों इसकी कमियां स्वास्थ्य की कई स्थितियों में दिखाई दे सकती हैं।

तो अब आप जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी क्या कर सकती है, आइए इस पोषक तत्व के स्वास्थ्य लाभों का पता लगाएं।

  • ऊर्जा के स्तर को बनाए रखना
energy
Source Pixabay

विटामिन बी 12 आपको अपनी ऊर्जा के स्तर को हर समय उच्च रखने में मदद करता है। कार्ब्स को आचनीय ग्लूकोज में परिवर्तित करके यह आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है । विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर थकान का अनुभव होता है।

ऐसा तब होता है जब शरीर ग्लूकोज के रूप में कार्ब्स को अवशोषित करने में विफल रहता है। विटामिन बी 12 उस प्रक्रिया को तेजी से बनाता है। यह एक कारण है कि विटामिन बी 12 ऊर्जा पेय का एक महत्वपूर्ण घटक है। हालांकि, आपको आर्टिफीसियल या सप्लीमेंट की जगह प्राकृतिक रूप से यह लेना चहिये।

Prebiotics in Hindi | प्रीबायोटिक्स: स्वास्थ्य लाभ, खाद्य स्रोत

  • अवसाद का इलाज करता है

विटामिन डी की तरह ही विटामिन बी 12 अवसाद के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  • दिल के स्वास्थ्य में सुधार
vitamin b12 health benefits
source Pixabay

विटामिन बी12 आपके दिल के लिए जरूरी है। रक्त में होमोसिस्टीन का स्तर स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी दिल की बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। विटामिन बी 12 होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है और बेहतर दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है और उच्च रक्तचाप का मुकाबला कर सकता है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस के लिए अग्रणी धमनियों में पट्टिका buildup को नियंत्रित करने के लिए भी जाना जाता है।

Guava in hindi | अमरूद के फायदे

  • पाचन में सुधार
vitamin b12 in hindi
ajwain for constipation relief

विटामिन बी12 शरीर में पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे शरीर में भोजन का उचित टूटना सुनिश्चित होता है। यह अच्छे आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने के द्वारा आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

यह खराब आंत बैक्टीरिया को भी समाप्त करता है, जिससे सूजन आंत्र रोग को रोका जा सकता है।

  • त्वचा और बालों के लिए लाभ
vitamin b12 health benefits in hindi
sorce pixabay

विटामिन बी 12 आपके बालों, त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सेल प्रजनन को बढ़ावा देता है। यह लालिमा, धब्बों और मुंहासे को कम करके त्वचा को लाभ पहुंचाता है।

नाखून और बालों के लिए विटामिन बी12 मजबूत करने वाला एजेंट होता है क्योंकि यह त्वचा और बालों दोनों के आसानी से टूटने से बचाता है।

Avocado In Hindi| एवोकाडो क्या है?

  • गर्भावस्था

vitamin b12 health benefits

विटामिन बी 12 एक स्वस्थ गर्भावस्था का एक महत्वपूर्ण तत्व है। डीएनए मानव शरीर का मुख्य घटक है, डीएनए उत्पादन के लिए विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। यह विकास और विकास का एक अनिवार्य घटक है ।

इसके अलावा, यह शरीर में फोलेट के साथ मेलजोल करता है, जिससे बच्चे में जन्म दोष का खतरा कम हो जाता है।

  • एनीमिया को रोकता है

विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है। इस तरह यह एनीमिया को रोकता है, जिससे कमजोरी और पुरानी थकान का खतरा कम हो ता है।

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान

  • कैंसर को रोक सकता है

avocado For Cancer

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन बी 12 पूरकता कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है, खासकर जब फोलेट के साथ लिया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम को उस हद तक फायदा हो सकता है, जहां कैंसर के कुछ रूपों के खतरे को कम किया जा सकता है। इनमें प्रोस्टेट, कोलन और सर्वाइकल कैंसर शामिल हैं।

  • न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के खतरे को कम करता है

विटामिन बी 12 संज्ञानात्मक कार्य में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियां हो सकती हैं। जीवन में बाद में ऐसी बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए इस पोषक तत्व का सेवन बढ़ाएं।

  • नींद पैटर्न में सुधार

people, woman, sleep

विटामिन बी12 मेलाटोनिन, स्लीप हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है। इसकी कमी आमतौर पर अनिद्रा से जुड़ी होती है। नींद जागो लय विकार के इलाज के लिए विटामिन बी 12 पूरकता का उपयोग किया जाता है।

  •  विटामिन बी 12 तंत्रिका तंत्र के लिए महत्वपूर्ण है

विटामिन बी 12 एक स्वस्थ केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का एक महत्वपूर्ण घटक – इसके अलावा साइनोकोबामिन के रूप में जाना जाता है, विटामिन बी 12 मायलिन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर मायलिन का संश्लेषण ठीक से नहीं किया गया तो इससे शरीर में न्यूरोलॉजिकल डैमेज हो सकता है।

स्तनपान कराने वाली माताओं में विटामिन बी 12 की कमी शिशुओं को मायोक्लोनिक जब्ती विकार, मस्तिष्क शोष, अपरिवर्तनीय कॉर्टिकल अंधापन और माइक्रोएंसेफली से बेनकाब कर सकती है। यदि आपको घातक एनीमिया है और विटामिन बी 12 में कमी है, तो आप संज्ञानात्मक कार्य और डिमेंशिया के नुकसान से अधिक प्रवण हैं।

डाउन सिंड्रोम से पीड़ित लोग विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में असमर्थ हैं। विटामिन बी 12 की छोटी या मिनट की कमियां भी एनीमिया, थकान और अवसाद का कारण बन सकती हैं। पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि विटामिन बी 12 सबसे जटिल विटामिन में से एक है जो ऊर्जा के स्तर, पाचन और उपस्थिति को प्रभावित करता है।

विटामिन बी 12 के लिए दैनिक आवश्यकता के बारे में बोलते हुए, शरीर को हर दिन इसके बारे में लगभग 3 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है। समुद्री भोजन को विटामिन बी 12 का समृद्ध स्रोत माना जाता है। लॉबस्टर लांगुटा, कस्तूरी, केकड़ों, चिंराट और मसल्स सभी को विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत माना जाता है । सामन, मैकेरल, हेरिंग, सार्डिन और ट्राउट जैसी मछलियों में विटामिन बी 12 की मात्रा भी अधिक होती है।

Flax Seeds in Hindi|अलसी के फायदे और नुकसान

  • बी-विटामिन में फोलिक एसिड होता है

फोलिक एसिड की कमी वयस्कों में एनीमिया और न्यूरोपैथी से जुड़ी होती है। इससे नवजात शिशुओं में न्यूरल ट्यूब में दोष आ सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग 5 से 10% आबादी अपर्याप्त आहार सेवन के कारण फोलिक एसिड की कमी से ग्रस्त है। गर्भवती महिलाओं को विटामिन बी12 की उच्च मात्रा में जरूरत होती है।

विटामिन बी 12 की कमी आपको चिड़चिड़ापन, थकान, अवसाद या घबराहट जैसे लक्षणों से गुजर सकती है। उचित और संतुलित आहार खाने से शरीर में किसी भी तरह की विटामिन की कमी को रोका जा सकता है।

Disclaimer

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय के लिए एक विकल्प नहीं है । हमेशा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श करें। The Fit Buddy इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

 

Vitamin B12 Health Benefits in Hindi                  Vitamin B12 Health Benefits in Hindi

Vitamin B12 Health Benefits in Hindi          Vitamin B12 Health Benefits in Hindi

Vitamin B12 Health Benefits in Hindi    Vitamin B12 Health Benefits in Hindi


Prebiotics in Hindi | प्रीबायोटिक्स: स्वास्थ्य लाभ, खाद्य स्रोत

Prebiotics in Hindi प्रीबायोटिक्स : स्वास्थ्य लाभ, खाद्य स्रोत और  वे आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण क्यों हैं छोटे बच्चों, शिशुओं और यहां तक कि वयस्कों के स्वस्थ विकास और पोषण के लिए प्रीबायोटिक्स महत्वपूर्ण...

Prebiotics in Hindi

प्रीबायोटिक्स : स्वास्थ्य लाभ, खाद्य स्रोत और  वे आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण क्यों हैं

छोटे बच्चों, शिशुओं और यहां तक कि वयस्कों के स्वस्थ विकास और पोषण के लिए प्रीबायोटिक्स महत्वपूर्ण हैं। प्रीबायोटिक्स के स्वास्थ्य लाभ और कई तरीकों को जानने के लिए यहां पढ़ें। आप उन्हें अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स एक स्वस्थ आंत के लिए महत्वपूर्ण हैं। सूक्ष्मजीव हमारे शरीर के वजन का 2.5% बनाते हैं। इनमें से 500 प्रकार के बैक्टीरिया हैं जो हमारे पाचन तंत्र में निवास करते हैं। यह बैक्टीरिया शिशुओं और छोटे बच्चों में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, जिनमें संक्रमण और पाचन संबंधी समस्याओं और एलर्जी का खतरा अधिक होता है। उचित पोषण प्राप्त करना छोटे बच्चों के स्वास्थ्य, भलाई और मजबूत प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। मां के दूध को शिशुओं के लिए पोषण का प्राथमिक स्रोत माना जाता है। इसमें ऐसे घटक होते हैं जो शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली को संशोधित करते हैं।

Guava in hindi | अमरूद के फायदे

Avocado In Hindi| एवोकाडो क्या है?

प्रीबायोटिक्स: वे क्या हैं और वे आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं

ऐसा ही एक घटक ओलिगोसैकराइड्स है, जो कार्ब्स (लैक्टोज) और वसा के बाद स्तन के दूध का तीसरा सबसे बड़ा घटक है। ओलिगोसैकराइड्स को प्रीबायोटिक्स के रूप में भी जाना जाता है। स्तन के दूध में प्रीबायोटिक्स की एकाग्रता प्रोटीन से अधिक होती है और यही दुनिया भर के वैज्ञानिकों का ध्यान खींचती है।

प्रीबायोटिक्स अनिवार्य रूप से गैर-पचने वाले फाइबर हैं जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया (प्रोबायोटिक्स में पाए जाने वाले) के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

हम पोषण विशेषज्ञ नमामि अग्रवाल से प्रीबायोटिक्स के महत्व और प्रीबायोटिक्स के कुछ खाद्य स्रोतों के बारे में पूछते हैं । “प्रीबायोटिक्स किण्वनीय कार्बोहाइड्रेट हैं जो आंत के बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद करते हैं। वे कहती हैं, यह एक प्रकार का अपाच्य कार्बोहाइड्रेट (आहार फाइबर) है जो पेट और छोटी आंतों से अपाच्य होकर आंत के अनुकूल बैक्टीरिया को पोषण प्रदान करने के लिए गुजरता है ।

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान

Flax Seeds in Hindi|अलसी के फायदे और नुकसान

प्रीबायोटिक्स स्वास्थ्य लाभ

  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, प्रीबायोटिक्स स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास की सुविधा प्रदान करते हैं। एक स्वस्थ आंत खनिजों के पाचन और अवशोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और मोटापा, मधुमेह और पेट के कैंसर जैसी जीवनशैली की बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • प्रीबायोटिक्स डायरिया, चिड़चिड़ा गेंदबाज सिंड्रोम के इलाज के लिए प्रभावी होते हैं।
  • उन्हें अपने आहार में शामिल करने से मोटापा, कोलोरेक्टल कैंसर और मधुमेह को रोका जा सकता है।
  • वे पेट में खराब बैक्टीरिया की संख्या को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स प्रीबायोटिक्स से कैसे अलग हैं?

प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक के बीच प्रमुख अंतर यह है कि प्रीबायोटिक्स बैक्टीरिया के लिए “भोजन” की तरह हैं जबकि प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया ही हैं। प्रोबायोटिक्स अनिवार्य रूप से दोस्ताना बैक्टीरिया की लाइव उपनिवेश हैं जो भोजन के माध्यम से सेवन करने पर पेट में उनकी संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं। अग्रवाल बताते हैं, जब किसी खाने में प्री और प्रोबायोटिक्स दोनों होते हैं-तो इसे सिम्बायोटिक कहा जाता है ।

Quinoa in Hindi | क्विनोआ क्या है?

प्रीबायोटिक्स के खाद्य स्रोत

प्रीबायोटिक्स के खाद्य स्रोत बहुत से है, लेकिन हम आपको यहाँ कुछ अच्छे के बारे में बता रहे है।

Prebiotics in hindi

  • केला
  • फलियां
  • दाल
  • किडनी बीन्स
  • सोयाबीन
  • प्याज
  • लहसुन
  • डंडेलियन साग
  • चिकोरी रूट
  • Asparagus
  • जई
  • सेब
  • अलसी
  • पिस्ता
  • आटिचोक

अग्रवाल कहते हैं, पर्याप्त प्रीबायोटिक्स पाने के लिए आपको हर दिन 25-30 ग्राम फाइबर को डाइट में शामिल करना चाहिए।

 

 Disclaimer

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय के लिए एक विकल्प नहीं है । हमेशा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श करें। एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

 

 

Prebiotics in Hindi        Prebiotics in Hindi        Prebiotics in Hindi


5 Vitamin Supplements to Avoid | इन 5 विटामिन की खुराक मत लो

इन 5 विटामिन की खुराक मत लो! 5 Vitamin Supplements to Avoid! विटामिन शरीर के बढ़ने और ठीक से काम करने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन इन्हें पूरक(supplement) के रूप में तभी लिया जाना चाहिए, जब आपका आहार आपको इसे प्रदान करने में...

इन 5 विटामिन की खुराक मत लो! 5 Vitamin Supplements to Avoid!

विटामिन शरीर के बढ़ने और ठीक से काम करने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन इन्हें पूरक(supplement) के रूप में तभी लिया जाना चाहिए, जब आपका आहार आपको इसे प्रदान करने में विफल रहता है और केवल तभी जब आपका डॉक्टर आपको ऐसा करने के लिए निर्धारित करता है या सलाह देता है । लेकिन बिना किसी पर्चे के ये विटामिन अगर रोजाना लिया जाए तो जानलेवा साबित हो सकता है।

यह 5 विटामिन आपको नहीं लेना चाहिए ,जब तक डॉक्टर आपको इन्हें लेने की सलाह ना दे

Vitamin Supplements to avoid
Vitamin Supplements to avoid

विटामिन C

शायद यह सबसे लोकप्रिय एकल विटामिन पूरक में से एक है, विटामिन C कई ताजे फल और सब्जियों में बहुतायत मात्रा में होता है। वैश्विक अन्वेषण के शुरुआती दिनों में, नाविकों की अक्सर स्कर्वी से मृत्यु हो जाती है, जो विटामिन C की कमी के कारण होती है।

1700 से में मशहूर स्कॉटिश डॉक्टर जेंस लिंड  ने  एक प्रयोग में साबित कर दिया कि खट्टे फल से स्कर्वी ठीक किया जा सकता है , हालांकि विटामिन C की 1930 के दशक तक खोज नहीं हुई थी

Avocado In Hindi| एवोकाडो क्या है?

विटामिन C सर्दी को रोकता या उसका इलाज नहीं करता है।  इस सवाल का व्यापक अध्ययन किया गया है  2005 में एक समीक्षा अनुसंधान के 50 साल मूल्य को कवर निष्कर्ष निकाला है कि यह सर्दी का इलाज नहीं कर सकती है ।

हालांकि विटामिन C आम तौर पर सुरक्षित है, 2000 मिलीग्राम या उससे अधिक की डोज गुर्दे की पथरी के जोखिम को बढ़ा सकती है, जो कष्टदायी रूप से दर्दनाक हो सकती है।

Flax Seeds in Hindi|अलसी के फायदे और नुकसान

विटामिन A और बीटा कैरोटीन

Vitamin Supplements to avoid
Vitamin Supplements to avoid

विटामिन A, C, और E सभी एंटी ऑक्सीडेंट हैं, जिन्हें उनके कैंसर विरोधी गुणों के लिए बढ़ावा दिया गया है।  सबूत इस का समर्थन नहीं करता है उदाहरण के लिए, एक बड़े  राष्ट्रीय कैंसर संस्थान द्वारा समर्थित अध्ययन में, धूम्रपान करने वालों जो विटामिन A लिया और अधिक जो नहीं था की तुलना में फेफड़ों के कैंसर होने की संभावना थी ।

विटामिन A दृष्टि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन बहुत अधिक विटामिन A विषाक्त हो सकता है, जिससे कई गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं।

Quinoa in Hindi | क्विनोआ क्या है?

विटामिन E

Vitamin Supplements to avoid
Vitamin Supplements to avoid

लंबे समय से एक कैंसर विरोधी एजेंट के रूप में टाल दिया, विटामिन E एक बहुत लोकप्रिय पूरक है । पिछले साल एक बड़े अध्ययन में 350000 पुरुषों में से विटामिन E और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा देखा गया था । लेखकों ने पाया कि विटामिन E लेने वाले पुरुषों के लिए कैंसर का खतरा बढ़ गया। जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय में की गई एक भी बड़ी समीक्षा में Edgar Miller और Laurance Apple ने पाया कि विटामिन E लेने वाले लोगों में मौत का समग्र जोखिम अधिक था ।

मेयो क्लिनिक   : इस तरह से संक्षेप सबूत पता चलता है कि उच्च खुराक विटामिन E के नियमित रूप से उपयोग एक छोटी राशि से सभी कारणों से मौत का खतरा बढ़ सकता है.”

अजवाइन के बेहतरीन फायदे (Ajwain Benefits in Hindi)

विटामिन B6

B6 और B12 सहित विटामिन B, कई खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं, और कमियां दुर्लभ हैं। लेकिन एक लंबे समय के लिए B6 की खुराक लेने हानिकारक हो सकता है, के रूप में NIH वेबसाइट बताते हैं *:

“लोगों को लगभग भोजन से बहुत ज्यादा विटामिन B6 कभी नहीं मिलता है । लेकिन एक साल या उससे अधिक समय के लिए पूरक से विटामिन B6 के उच्च स्तर लेने से गंभीर तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिससे लोग अपने शारीरिक आंदोलनों पर नियंत्रण खो सकते हैं ।

मल्टीविटामिन

Vitamin Supplements to avoid
Vitamin Supplements to avoid

आपको लगता है कि हो सकता है कि यह सब में एक विटामिन अपनी सभी समस्याओं का जवाब हो सकता है, लेकिन यह के रूप में सच से दूर के रूप में यह हो जाता है । जितना बेचने वाली कंपनियां इस बात पर दावा करती हैं कि ये मल्टीविटामिन शुरुआती मौतों, हृदय रोग या कैंसर को रोकने में कैसे फायदेमंद होते हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि यह मामला नहीं है । इसके अलावा वे पैसे की बर्बादी करते हैं। विटामिन के आवश्यक सेवन से अधिक के साथ अपने शरीर भारी अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं।

चिया बीज के लाजवाब फायदे (Chia Seeds in Hindi)

Disclaimer

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय के लिए एक विकल्प नहीं है । हमेशा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श करें। The Fit Buddy इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

 


Guava in hindi | अमरूद के फायदे

Guava in Hindi इस पोस्ट मे हम आपको अमरूद के स्वास्थ्य लाभ के बारे मे बताएंगे, अमरूद खाने से क्या फायदे हो सकते है  यह विटामिन C से भरपूर फल और क्या फायदे पहुंचा सकता है जानेंगे इस पोस्ट मे। ग्लाइसेमिक...

Guava in Hindi

इस पोस्ट मे हम आपको अमरूद के स्वास्थ्य लाभ के बारे मे बताएंगे, अमरूद खाने से क्या फायदे हो सकते है  यह विटामिन C से भरपूर फल और क्या फायदे पहुंचा सकता है जानेंगे इस पोस्ट मे।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स में अमरूद स्वाभाविक रूप से कम होते हैं। इससे वे मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाते हैं। अन्य सभी कारणों को जानने के लिए यहां पढ़ें कि आपको इस  फल को अपने दैनिक आहार में क्यों शामिल करना चाहिए।

पोषण विशेषज्ञ रुजुता  दिवेकर के रूप में उल्लेख करता है, एक स्थानीय फल है जो अभी मौसम में है। अमरूद  विटामिन C से भरपूर फल है जिसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम और फाइबर होते हैं। अमरूद हर दिन खाना आपके ब्लड शुगर लेवल, हार्ट हेल्थ, पाचन तंत्र और वजन घटाने

के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

Avocado In Hindi| एवोकाडो क्या है?

अमरूदों के स्वास्थ्य लाभ जो आपको पता होना चाहिए

अमरूद में सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक विटामिन C है। यह एक पोषक तत्व है जो आपको स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए पर्याप्त आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है। पोषण विशेषज्ञ अमित अग्रवाल का कहना है कि एक अमरूद विटामिन C के दैनिक अनुशंसित सेवन का 200% प्रदान करता है।

विटामिन C एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कट्टरपंथी(Free radicals) क्षति से रोकता है या जो इनसे होने वाले नुकसान को कम कर सकता है और त्वचा कोमल और चमकद्र रखता है। डॉक्टर अमित जी ने एक इंटरव्यू मे बताया है कि, इसमें लाइकोपीन, शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो वैज्ञानिक रूप से कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा साबित हो चुके हैं।

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान

ग्लाइसेमिक इंडेक्स में अमरूद स्वाभाविक रूप से कम होते हैं।  अमित जी आगे यह भी बताते है की, इससे उन्हें मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प मिलता है।  उन्होंने हमे बताया है की अमरूद फाइबर से भरपूर होते हैं। उनका यह भी कहना है की हमे अपने आहार में अमरूद को शामिल करने से पाचन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और कब्ज से भी राहत मिल सकती है।

अमरूद के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि न सिर्फ यह फल है जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, इसकी पत्तियां भी उतनी ही फायदेमंद हैं। अमित जी बताते हैं कि अमरूद में जीवाणुरोधी(Antibacterial) और विरोधी भड़काऊ गुण(Anti-inflammatory) होते हैं। अमित जी हमे यह भी बताते है की अमरूद के पत्ते भी डायरिया के लिए एक आदर्श मारक हैं ।

Flax Seeds in Hindi|अलसी के फायदे और नुकसान

guava in hindi
guava in hindi

अमरूद के स्वास्थ्य लाभ(Health Benefits Of Guava in Hindi)

पारंपरिक कहावत हैं, “एक सेब एक दिन डॉक्टर दूर रहता है,” (An Apple a Day Keeps Doctor Away)। अमरूद के बहुतायत से लाभ को देखते हुए, वाक्यांश शायद कुछ बदल भी जा सकता है की रोज एक अमररोड रखे डॉक्टर को दूर।  आइए नजर डालते हैं इस उष्णकटिबंधीय फल के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों पर।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

अमरूद में विटामिन C की प्राकृतिक रूप से उच्च मात्रा पाई जाती है ,यह मात्रा संतरे में पाए जाने वाले से चार गुना अधिक, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है। फूड केमिस्ट्री  जर्नल  में प्रकाशित एक अध्ययन के  अनुसार, फलों में एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों के प्रसार के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में विटामिन c मदद करते हैं, जो गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों के मुख्य कारणों में से एक हैं ।

मधुमेह को नियंत्रित करता है

अमरूद के सेवन से मधुमेह से पीड़ित रोगियों को भी मदद मिल सकती है । इसआहार मे फाइबर का उच्च स्तर होता है, जिसका शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है।   जर्नल ऑफ एथनोफार्माकोलॉजी  में प्रकाशित अध्ययनों के अनुसार, पशु उपचार से पता चला है कि अमरूद का सेवन करने से टाइप-2 मधुमेह के जोखिम को रोकने में मदद मिल सकती है । हालांकि, इसके फायदों के पूरे दायरे की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की जरूरत है ।

guava in hindi
guava in hindi

रक्तचाप को नियंत्रित करता है

अमेरिकन  जर्नल  ऑफ कार्डियोलॉजी  में प्रकाशित शोध में पाया गया कि अमरूद ने अध्ययन प्रतिभागियों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने में मदद की ।  फाइबर और हाइपोग्लाइसेमिक इन नेचर में बहुत समृद्ध होने वाला यह फल ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करने में भी फायदेमंद रहा।

थायराइड स्वास्थ्य में सुधार करता है

अमरूद तांबे का एक अच्छा स्रोत है, जो हार्मोन उत्पादन और अवशोषण को नियंत्रित करने में मदद करके चयापचय को  विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण खनिज है। थायराइड हार्मोन शरीर में ऊर्जा नियमन और चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्कर्वी से लड़ता है

अमरूद में संतरे की तुलना में 4 गुना  ज्यादा विटामिन c होता है। मानव पोषण के लिए प्लांट फूड्स में प्रकाशित २००३ के एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन c की कमी स्कर्वी का कारण बन सकती है। इस खतरनाक बीमारी के लिए एकमात्र ज्ञात उपाय विटामिन c का पर्याप्त सेवन है ।

दस्त और पेचिश को समाप्त करता है

अमरूद में ऐसे गुण होते हैं जो दस्त और पेचिश जैसे कई पाचन विकारों के खिलाफ मदद करने के लिए अच्छा माना जाता है। चाहे आप इसकी  पत्तियों को चबाते हैं या कच्चे फल खाते हैं, कसैले गुण ढीले आंतों में पदार्थ जोड़ते हैं और दस्त के लक्षणों को कम करते हैं। ये कसैले प्रकृति में क्षारीय होते हैं और कीटाणुनाशक और जीवाणु रोधी गुण होते हैं, इस प्रकार माइक्रोबियल विकास को बाधित करके और आंतों से अतिरिक्त बलगम को हटाकर पेचिश के खिलाफ मदद करते हैं।

इसके अलावा, विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्व पाचन  तंत्र को मजबूत करते हैं, जबकि साथ ही इसे कीटाणुरहित करते हैं। ऊपर बताए गए लोगों के समान कारणों से आंत्रशोथ के मामलों में भी फल लाभकारी होता है।

कब्ज से राहत मिलती है

guava in hinid
ajwain for constipation relief

अमरूद फलों के बीच आहार फाइबर  के सबसे  स्रोतों में से एक है, और इसके बीज उत्कृष्ट जुलाब के रूप में काम करते हैं। ये दोनों गुण स्वस्थ आंत्र आंदोलनों के गठन में मदद करते हैं, शरीर में पानी को बनाए रखने में सहायता करते हैं और अपने आंतों के पथ कोशीर्ष पायदान के स्वास्थ्य में रखते हैं। यह कहा जाता है कि कब्ज बीमारियों के 72 विभिन्न प्रकार के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, तो कब्ज को दूर करने के लिए किसी भी आहार स्रोत निश्चित रूप से फायदेमंद है!

आपका समग्र स्वास्थ्य उचित पाचन से निर्विवाद रूप से प्रभावित होता है, और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि उचित उत्सर्जन से। इस स्वादिष्ट फल की लगातार खपत दोनों सुनिश्चित कर सकते हैं।

संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करता है

अमरूद का एक और जबरदस्त फायदा विटामिन B, B3 और B6 की मौजूदगी है। विटामिन बी 3 रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है और संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करता है, जबकि विटामिन B6 मस्तिष्क और तंत्रिका कार्य के साथ सहसंबद्ध पोषक तत्व है।

खांसी और सर्दी से राहत

एक शोध में कहा गया है कि यह सर्दी और खांसी से राहत देने में काफी मददगार है। कच्चे और अपरिपक्व अमरवास का रस, या इसकी पत्तियों का काढ़ा, बलगम को कम करके खांसी और जुकाम से राहत देने, श्वसन तंत्र, गले और फेफड़ों को कीटाणुरहित करने और इसके कड़े गुणों के साथ माइक्रोबियल गतिविधि को बाधित करने में बहुत मददगार है।

अमरूद फलों के बीच विटामिन C और आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है ,दोनों ही पोषक तत्व हैं जो सर्दी और वायरल संक्रमण को रोकने या कम करने में प्रभावी हैं।

भारत के कुछ क्षेत्रों में, पके हुए फल को भुना या खांसी, सर्दी और भीड़ के चरम मामलों के खिलाफ एक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है। खांसी और जुकाम से पीड़ित लोग को पके फल से बचना चाहिए , क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है। साथ ही फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें क्योंकि इससे गले में खराश हो सकती है।

मासिक धर्म ऐंठन को कम करता है

शोध से पता चलता है कि अमरूद के पत्ते खाने से मासिक धर्म में ऐंठन की तीव्रता कम होने की संभावना है। जर्नल ऑफ एथनोफार्माकोलॉजी  में प्रकाशित एक अध्ययन में १९७ महिलाओं की जांच की गई, जिन्होंने दर्दनाक लक्षणों का अनुभव किया । दैनिक आधार पर 6 मिलीग्राम अमरूद के पत्ते का अर्क लेने पर यह देखा गया कि दर्द की तीव्रता में कोई कमी आई है।

अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि कई मायनों में, निकालने से सामान्य दर्दनिवारक दवाओं की तुलना में अधिक शक्तिशाली और सहायक निकला ।

वजन घटाने मे मदद करे

weight loss
weight loss

अमरूद महत्वपूर्ण  प्रोटीन,विटामिन, खनिज और  फाइबर के सेवन से समझौता किए बिना वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। यह फाइबर मे उच्च होता है, इसमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और इसमें कम कार्बोहाइड्रेट की संख्या होती है। यह कॉम्बिनेशन एक फिलिंग स्नैक बनाता है जो भूख को बहुत आसानी से संतुष्ट करता है।

अमरूद, खासकर कच्चे एक सेब, संतरा, अंगूर और कई अन्य फलों की तुलना में चीनी बहुत कम है। इसे अपने लंच में जोड़ें और शाम तक आपको भूख नहीं लगेगी। विडंबना यह है कि यह दुबला और पतले लोगों को वजन हासिल करने में भी मदद कर सकता है। यह शायद पोषक तत्वों के अपने धन के कारण है, जो चयापचय को नियंत्रित करता है और पोषक तत्वों के उचित अवशोषण को बढ़ावा देता है।

त्वचा की देखभाल करें

अमरूद आपकी त्वचा की सेहत को बेहतर बना सकता है और त्वचा की समस्याओं से बचने में आपकी मदद कर सकता है। यह मुख्यतः फल में उपलब्ध कसैलों की बहुतायत के कारण है।

त्वचा या तो फल खाने से या अपने अपरिपक्व फल और पत्तियों के काढ़ा के साथ अपनी त्वचा को रिंसिंग से लाभान्वित कर सकते हैं। यह ढीला त्वचा के क्षेत्र को टोन और कस देगा जहां इसे लागू किया जाता है। अमीर एंटीऑक्सीडेंट और विषहरण गुण भी त्वचा चमक और समय से पहले उम्र बढ़ने, झुर्रियों, और अंय डर्मल विकारों के संकेत से मुक्त रखने में मदद करने के लिए सोचा जाता है ।

दृष्टि में सुधार करें

अमरूद विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है , जिसे दृष्टि स्वास्थ्य के लिए बूस्टर के रूप मेंजाना जाता है। यह  मोतियाबिंद,मैकुलर अध: पतन की उपस्थिति को धीमा करने और आंखों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह आपकी आंखों में कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है और दृष्टि की गिरावट को भी धीमा कर सकता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है

अमरूद का रस विटामिन C और कई अन्य महत्वपूर्ण फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो मुक्त कणों को कम करने और यहां तक कि खत्म करने में मदद कर सकते हैं, शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को धीमा कर सकते हैं। यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में एक बहुत लोकप्रिय पेय है।

डेंटल केयर

फल के अलावा पत्तियों से भी कई फायदे होते हैं। अमरूद के पत्तों का रस दांतदर्द, सूने मसूड़े और मुंह के अल्सर से राहत देने के लिए जाना जाता रहा है।

अपने आहार में अमरूद को शामिल करने के तरीके

आपको हमने ऊपर बताया है की अमरूद खाने के क्या फायदे होते है, अब सवाल आता है की इसे अपने आहार मे कैसे शामिल करें! इसके लिए आप बाकी का पोस्ट पढे।

आप अमरूद को नाश्ते मे या दोपहर के खाने मे भी खा सकते है ।

आप त्वचा को छीलने के बिना पूरे फल खा सकते हैं।

आप अमरूद को ठग में जोड़ सकते हैं या पनीर क्यूब्स के साथ अमरूद के स्लाइस को जोड़ सकते हैं

अमरूद के पत्तों का सेवन करने के लिए, आप उन्हें एक चाय में काढ़ा कर सकते हैं या अमरूद की चटनी बनाने के लिए उन्हें मिश्रित कर सकते हैं।

इस फल के मौसम मे आप इसे खाने से परहेज नया करें, आप रोज एक अमरूद अवश्य खाए।

अजवाइन के बेहतरीन फायदे (Ajwain Benefits in Hindi)

Quinoa in Hindi | क्विनोआ क्या है?

इस पोस्ट मे हमने आपको guava in hindi मे बताया है, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस वेबसाईट को thefitbuddy.in को शेयर करें।

Disclaimer

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय के लिए एक विकल्प नहीं है । हमेशा अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श करें। The Fit Buddy इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Guava in hindi  Guava in hindi   Guava in hindi   Guava in hindi    Guava in hindi   Guava in hindi   Guava in hindi

Guava in hindi   Guava in hindi   Guava in hindi   Guava in hindi   Guava in hindi   Guava in hindi 

 

 


Avocado In Hindi| एवोकाडो क्या है?

Avocado in Hindi एवोकाडो एक पत्थर का फल है जो अंदर से मलाईदार होता है, यह गर्म मौसम में बढ़ता है। इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों में पाचन को बढ़ाना, अवसाद का खतरा कम होना और कैंसर के खिलाफ सुरक्षा शामिल...

Avocado in Hindi

एवोकाडो एक पत्थर का फल है जो अंदर से मलाईदार होता है, यह गर्म मौसम में बढ़ता है। इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों में पाचन को बढ़ाना, अवसाद का खतरा कम होना और कैंसर के खिलाफ सुरक्षा शामिल है।

इसे मगरमच्छ मक्खन या चेरी फल भी कहा जाता है, एवोकाडो एकमात्र फल है जो पर्याप्त संख्या में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFA) प्रदान करता है। एवोकाडो एक प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व वाले भोजन मे से एक हैं।

इसमें लगभग 20 विटामिन और खनिज शामिल हैं। इस लेख मे हम avocado के बारे मे आपको जरूरी जानकारी देंगे इसके संभावित स्वास्थ्य लाभ बताएंगे और इसे जुड़ी बहुत सारी जानकारी आपको देंगे ।हम इसके द्वारा  संतुलन बनाए रखने के लिए, हम एवोकाडो का उपभोग करने के संभावित स्वास्थ्य खतरों को भी देखेंगे।

एवोकाडो खाने के लाभ (Benefits Of Eating Avocado In Hindi)

एवोकाडो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। एक फल और सब्जियों से भारी डाइट लेने से आपकी खान पान की आदत के साथ साथ आपको अच्छा स्वास्थ भी प्रदान करती है । कई अध्यन से पता लगा है की एवोकाडो में जो खाद्य पदार्थ पाये जाते है वह मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग, और सामांय मृत्यु दर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि एक पौष्टिक रंग और बाल, उच्च ऊर्जा को बढ़ावा देने, और सामांय कम वजन करने में मदद कर सकते हैं।

  • एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं

यूएसडीए नेशनल न्यूट्रिएंट डाटाबेस के अनुसार,एक सेवारत (एवोकाडो का पांचवां, लगभग 40 ग्राम) में शामिल है:

  • 64 कैलोरी
  • लगभग 6g वसा
  • 3.4g कार्बोहाइड्रेट
  • 1g से कम चीनी
  • लगभग 3g फाइबर

एवोकाडो विटामिन C, E, Kऔर B-6, साथ ही राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट,पेंटोथेनिक एसिड,  मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। वे ल्यूटिन,  बीटा कैरोटीन और  ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान करते हैं।

एक एवोकाडो में कैलोरी अधिकांश वसा से आती है , एवोकाडो स्वस्थ, लाभकारी वसा से भरे हुए हैं जो आपको पूर्ण और तृप्त रखने में मदद करते हैं। जब आप वसा का सेवन करते हैं, तो आपके मस्तिष्क को अपनी भूख को बंद करने का संकेत मिलता है। फैट खाने से कार्बोहाइड्रेट का टूटना धीमा हो जाता है, जो शुगर लेवल को ब्लड में स्थिर रखने में मदद करता है।

शरीर की हर एक कोशिका के लिए फैट जरूरी है। स्वस्थ वसा खाने से अच्छी व् स्वस्थ त्वचा का समर्थन होता है, वसा में घुलनशील विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है।

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान

  • कैंसर
avocado For Cancer
avocado For Cancer

भोजन से फोलेट के पर्याप्त सेवन ने पेट, अग्नाशय और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से बचाने में सफलता दिखाई है। शोधकर्ताओं का मानना है कि फोलेट सेल डिवीजन के दौरान डीएनए और आरएनए में अवांछनीय उत्परिवर्तन के खिलाफ की रक्षा करता है ।

एवोकाडो भी कैंसर के इलाज में एक अच्छी भूमिका निभा सकता है, कुछ शोध से लग रहा है कि एवोकाडो से निकाले गए फाइटोकेमिकल्स चुनिंदा रूप से प्रीकैंसर और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं और कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म करने का कारण बन सकते हैं।

  • दिल को रखे स्वस्थ
avocado for healthy heart
avocado for healthy heart

एवोकाडो में बीटा-सिटोस्टेरोल नामक प्राकृतिक पौधे के स्टरॉल प्रति औंस में 25 मिलीग्राम होते हैं। बीटा-सिटोस्टेरोल और अन्य पौधों के स्टरलों की नियमित खपत स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए देखी गई है।इसलिए एवोकाडो आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकते है।

  • दृष्टि के लिए उत्तम
avocado for healthy eyes
avocado for healthy eyes

एवोकाडो में ल्यूटिन और ज़ेक्सांथिन होते हैं, दो फाइटोकेमिकल्स जो विशेष रूप से आंखों में ऊतकों में केंद्रित होते हैं जहां वे पराबैंगनी प्रकाश सहित नुकसान को कम करने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करते हैं।

चूंकि एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड अन्य लाभकारी वसा-घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट के अवशोषण का समर्थन करते हैं, जैसे बीटा-कैरोटीन, अपने आहार में एवोकाडो जोड़ने से उम्र से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Flax Seeds in Hindi|अलसी के फायदे और नुकसान

  • ऑस्टियोपोरोसिस उपचार

एवोकाडो, सोया और कुछ अन्य पौधों के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले सैपोनिन नामक पदार्थ घुटने ऑस्टियोआर्थराइटिस में लक्षणों की राहत से जुड़े होते हैं, यह ऑस्टियोपोरोसिस उपचार में मदद ककर सकते है फ़िलहाल इस पर अभी और शोध बाकि है। दीर्घकालिक प्रभावों को निर्धारित करने के लिए आगे के शोध की योजना बनाई जाती है।

  • ऑस्टियोपोरोसिस रोकथाम

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन K जरूरी है। एवोकाडो का आधा विटामिन K दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 25 प्रतिशत प्रदान करता है। इस पोषक तत्व को अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

विटामिन K अक्सर कैल्शियम और विटामिन D पर भारी पड़ जाता है जब स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, हालांकि, पर्याप्त विटामिन K वाला आहार लेने से आप कैल्शियम अवशोषण में वृद्धि और कैल्शियम के मूत्र उत्सर्जन को कम करने से हड्डी स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं ।

Quinoa in Hindi | क्विनोआ क्या है?

  • स्वस्थ होंगे बच्चे 
avocado for healthy eyes
avocado for healthy eyes

फोलेट को फोलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। फोलेट एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। पर्याप्त सेवन गर्भपात और न्यूरल ट्यूब दोषों के खतरे को कम करता है।

एक अनुसन्धान में हुए पशु अध्यन में यह पाया गया है की फ़ोलेट के सेवन से चूहों में जन्म दोषों में 30 प्रतिशत से अधिक घटना पाया एक फोलेट की कमी के साथ चूहों से शुक्राणु का उपयोग कर पाया कि वह चूहे जिन्हें फोलेट दिया गया था उनके बच्चे ज्यादा स्वस्थ हुए उनके मुकाबले जिन्हे फोलेट नहीं दिया गया था।

अजवाइन के बेहतरीन फायदे (Ajwain Benefits in Hindi)

  • अवसाद का खतरा कम करे

फोलेट के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ अवसाद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि फोलेट होमोसिस्टीन के निर्माण को रोकने में मदद करता है, एक ऐसा पदार्थ जो मस्तिष्क को परिसंचरण और पोषक तत्वों के वितरण को ख़राब कर सकता है।

अतिरिक्त होमोसिस्टीन सेरोटोनिन, डोपामाइन और नोरेपिनेफ्रीन  के उत्पादन में भी हस्तक्षेप कर सकता है, जो मूड, नींद और भूख को विनियमित करता है।

  • पाचन को सुधारे में सहायता करता है

अपनी मलाईदार बनावट के बावजूद, एक एवोकाडो वास्तव में  फाइबर में उच्च है ।

प्राकृतिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से कब्ज को रोकने, स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखने और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

  • प्राकृतिक विषहरण (Natural detox)
avocado helps in detox
avocado helps in detox

पर्याप्त फाइबर नियमित आंत्र प्रक्रिया को बढ़ावा देता है, जो पित्त और मल के माध्यम से विषाक्त पदार्थों के दैनिक उत्सर्जन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Detox कैसे करें 

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आहार में फाइबर भी प्रतिरक्षा प्रणाली और सूजन को विनियमित करने में एक भूमिका निभा सकता है।

  • रोगाणु रोधी है  (Antimicrobial)

एवोकाडो में ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी गतिविधि होती है, विशेष रूप से खाद्य विषाक्तता का एक प्रमुख कारण एस्चेरिचिया कोलाई के खिलाफ।

  • पुरानी बीमारी से सुरक्षा

केंटकी विश्वविद्यालय के आंतरिक चिकित्सा और पोषण विज्ञान कार्यक्रम विभाग के अनुसार, उच्च फाइबर intakes कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक,  उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा, और कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों के विकास के काफी जोखिम के साथ जुड़े रहे हैं।

फाइबर का सेवन बढ़ा, रक्त चाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार, और मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए वजन घटाने में वृद्धि करने के लिए भी दिखाया गया है।

आहार(How to Eat Avocado In Hindi)

एवोकाडो को मैश किया जा सकता है और मक्खन के बजाय टोस्ट पर फैलाया जा सकता है, या कटा हुआ और सैंडविच या सलाद में जोड़ा जा सकता है।

आप बता सकते हैं कि एक एवोकाडो त्वचा में धीरे-धीरे दबाने से कितना पका हुआ है। यदि एवोकाडो कठोर है और हिलता नहीं है, तो आपको इसे उपभोग करने से पहले कुछ दिनों के लिए पकाना होगा। नरम एवोकाडो महान ग्वाकामोल बनाते हैं, जबकि मजबूत एवोकाडो स्लाइसिंग और सलाद या सैंडविच की तरह उपभोग के लिए अच्छे होते है।

पकने की प्रक्रिया को गति देने के लिए, एक एवोकाडो को केले के साथ पेपर बैग में रखें।

चिया बीज के लाजवाब फायदे (Chia Seeds in Hindi)

एवोकाडो के दुष्प्रभाव (Side Effects of Avocado in Hindi)

अधिक सेवन नुकसानदायक : किसी भी वस्तु या खाद्य पदार्थ का अति सेवन नुक्सान दायक होता है ऐसे ही एवोकाडो के अधिक सेवन से शरीर में एलर्जी, खुजली और शरीर लाल हो जाता है और इसके ज्यादा सेवन से लीवर ख़राब होने का भी खतरा हो सकता है ।

कमजोर लीवर वालों के लिए नुकसानदायक : आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है, कमजोर लिवर वाले या जिनके लिवर में कोई परेशानी है इसका सेवन करने से बचें।

एवोकाडो सेवन कोलेस्ट्रोल का स्तर कम कर देता है : एवोकाडो का सेवन आपके कोलेस्ट्रोल का स्तर कम कर देता है। अगर आप इसे बड़ी मात्रा में लेते हैं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

सारांश(Summary for Avocado in Hindi)

इस पोस्ट में हमने आपको Avocado in hindi के बारे में सारी जानकारी देने का प्रयास किया है Avocado एक अच्छा फल है इसके स्वास्थ्य लाभ भी अनेक है और इसके कई गुणों पर अब भी शोध चल रहा है, हालाँकि इसको खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते है।

अगर आपको यह पोस्ट Avocado in HIndi अच्छी लगी हो तो आप इसे शेयर भी कर सकते है।

(Avocado in Hindi)(Avocado in Hindi)(Avocado in Hindi)(Avocado in Hindi)

Image Source


Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान खजूर के शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों में ऊर्जा को बढ़ावा देना, शरीर में लोहा बढ़ाना और पाचन में सहायता करना शामिल है। विभिन्न पोषक तत्वों, फाइबर और...

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान

खजूर के शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभों में ऊर्जा को बढ़ावा देना, शरीर में लोहा बढ़ाना और पाचन में सहायता करना शामिल है। विभिन्न पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध, खजूर  दुनिया भर में लोकप्रिय हैं। ये सूखे फल अपने एंटी-Inflammation, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-ट्यूमर गुणों के कारण विभिन्न स्थितियों के इलाज में फायदेमंद होते हैं।

खजूर  क्या हैं? (What are Dates in Hindi)

खजूर, खजूर के पेड़(फीनिक्स dactylifera) के मीठे, चबाने वाले फल हैं। खजूर हजारों वर्षों के लिए मध्य पूर्व के मुख्य भोजन किया गया है । मुसलमान खजूर और खजूर को पवित्र मानते हैं और रमजान के धार्मिक उपवास की अवधि के दौरान, ये सूखे फल आहार में एक आम घटक हैं। प्रत्येक खजूर में ६० से ७० प्रतिशत चीनी है और फाइबर की एक उच्च राशि है, जो इसको एक स्वस्थ ऊर्जा बूस्टर के रूप में आदर्श बनाता है। यह आयरन में भी उच्च होता है और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है।

खजूर अब दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और स्मूदी, रस, पोषण सलाखों, और केक और मफिन जैसे बेक्ड उत्पादों में एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में उपयोग किया जाता है। आप बादाम या मूंगफली का मक्खन और विशेषता उत्पादों जैसे गुड़, एक मीठा चिपचिपा सिरप जो पेन केक्स या दलिया पर डालने के लिए किया जा सकता है। आप इसे बाजार से भी खरीद सकते है।

Flax Seeds in Hindi|अलसी के फायदे और नुकसान

खजूर के पोषण (Nutrition Profile of Dates in Hindi)

यूएसडीए के अनुसार खजूर ऊर्जा,  फाइबर, चीनी और विभिन्न विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। उनमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम, पोटेशियम,  मैग्नीशियम, सल्फर और जिंक जैसे आवश्यक खनिज पाए जा सकते हैं। उपर्युक्त पोषक तत्वों के अलावा, उनमें  थियामिन,राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी 6, फोलेट, विटामिन Aऔर विटामिन K जैसे महत्वपूर्ण विटामिन भी होते हैं।

कॉर्नेल शोधकर्ताओं चांग योंग ली और मोहम्मद अली अल-फारसी द्वारा खाद्य विज्ञान और पोषण जर्नल में महत्वपूर्ण समीक्षाओं में प्रकाशित 2008 की समीक्षा से पता चलता है कि तांबा, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे आवश्यक खनिजों की दैनिक आवश्यकता का 15% से अधिक 100 ग्राम, या प्रति दिन लगभग 4 खजूर का उपभोग करके पूरा किया जा सकता है।

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान

 

पोषक तत्व मान
पानी [g] 21.32
ऊर्जा [kcal] 277
प्रोटीन [g] 1.81
कुल लिपिड (वसा) [g] 0.15
कार्बोहाइड्रेट, अंतर से [g] 74.97
फाइबर, कुल आहार [g] 6.7
शर्करा, Sugar [g] 66.47
कैल्शियम, Ca [mg] 64
आयरन, F [mg] 0.9
मैग्नीशियम, Mg [mg] 54
फास्फोरस, P [mg] 62
पोटेशियम, K [mg] 696
सोडियम, Na [mg] 1
जिंक, Zn [mg] 0.44
विटामिन C, कुल एस्कोबिक एसिड [mg] 0
थिअमिन [मिलीग्राम] 0.05
रिबोफ्लेविन [मिलीग्राम] 0.06
नियासिन [मिलीग्राम] 1.61
विटामिन बी-6 [मिलीग्राम] 0.25
फोलेट, DFE [μg] 15
विटामिन A, [μg] 7
विटामिन A, [आईयू] 149
विटामिन डी (D2 + D3) [μg] 0
विटामिन डी [आईयू] 0
विटामिन के (फिलोक्विनोन) [μg] 2.7
फैटी एसिड, कुल ट्रांस [जी] 0
सूत्रों में शामिल हैं: यूएसडीए

 

स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Dates In Hindi)

आइए नीचे विस्तार से खजूर के कुछ प्रमुख लाभों पर नजर डालते हैं ।

ऊर्जा का अच्छा स्रोत

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान
Energy

खजूर ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज जैसे प्राकृतिक शर्करा में उच्च होते हैं। उनमें मौजूद  उच्च ऊर्जा को इस उच्च चीनी सामग्री के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। दुनिया भर के कई लोग एक त्वरित दोपहर के नाश्ते के लिए प्राकृतिक कम वसा वाली खजूर खाते हैं जब वे ऊर्जा के स्तर को तेजी से टक्कर देने में मदद करने के लिए सुस्त महसूस कर रहे होते है।

अक्सर जब आप जिम में व्यायाम करते हैं, बाहर या घर पर स्ट्रेचिंग करते है या मशीन पर भी आप थका हुआ महसूस करते हैं तो आप खजूर खा कर अपनी ऊर्जा वापस पा सकते है। एक अध्ययन से पता चलता है कि आवश्यक पोषक तत्वों में समृद्ध खजूर आपको तुरंत अपनी ऊर्जा हासिल करने में मदद कर सकती हैं ।

जो लोग इस्लाम का पालन करते हैं और उपवास मनाते हैं, उन्हें पानी के साथ खाने से उनका रोजा तोड़ देते हैं । यह व्रत खत्म होने के बाद भोजन की अधिक खाने से बचने में भी मदद करता है।

Quinoa in Hindi | क्विनोआ क्या है और इसे खाने के फायदे क्या है?

मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

एक अध्ययन से पता चलता है कि खजूर ऑक्सीडेटिव तनाव और मस्तिष्क में सूजन के खिलाफ रक्षा करते है । शोध के अनुसार,  “खजूर के फल आहार में फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और कुल फेनोलिक्स और प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट, जैसे एंथोसाइनिन, फेरुलिक एसिड, प्रोटोकेचुइक एसिड और कैफीनयुक्त एसिड में समृद्ध होते हैं।” इन पॉलीफेनोलिक यौगिकों की उपस्थिति संभवतः अल्जाइमर रोग और पागलपन की प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकती है ।

कब्ज को राहत देने में मदद कर सकते हैं

पारंपरिक ट्यूनीशियाई चिकित्सा में, कब्ज के इलाज के लिए खजूर का उपयोग किया जाता है। एक शोध के अनुसार खजूर, फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ स्वस्थ आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देने और आंतों के पथ के माध्यम से भोजन के आरामदायक मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं। कृषि और खाद्य रसायन विज्ञान के जर्नल में प्रकाशित एक २००५ अध्ययन से यह भी पता चलता है कि इन सूखे फलों में विशेष रूप से फाइबर और अघुलनशील फाइबर का उच्च स्तर होता है । खजूर में पाया जाने वाला अघुलनशील फाइबर मल को थोक करके स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज के लक्षणों से राहत दिलाने में भी सहायता कर सकता है ।

अजवाइन के बेहतरीन फायदे (Ajwain Benefits in Hindi)

आंतों के विकारों से राहत

एक शोध से पता चलता है कि खजूर  में अघुलनशील और घुलनशील फाइबर होते हैं,साथ ही कई लाभकारी अमीनो एसिड होते हैं जो भोजन के पाचन को उत्तेजित कर सकते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के माध्यम से त्वरित मार्ग सुनिश्चित कर सकते हैं।  जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन रिव्यू में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, फाइबर गैस्ट्रोएसोफेजियल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), डायवर्टिकुलाइटिस और  बवासीरजैसी स्थितियों के उपचार में भी सहायता कर सकता है।

एनीमिया से राहत दें

खजूर आयरन सहित कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। लोहे की कमी एनीमिया में योगदान कर सकती है, एक ऐसी स्थिति जो थकान, चक्कर आना, भूख ना लगना और सांस लेने में तकलीफ यह इसके लक्षणों में से एक है। सौभाग्य से, खजूर के रूप में लोहे से भरपूर खाद्य पदार्थों के अपने सेवन में वृद्धि एनीमिया के लक्षणों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। हालांकि वर्तमान में एनीमिया के इलाज में उनकी प्रत्यक्ष भूमिका का मूल्यांकन करने वाले शोध की कमी है।

चिया बीज के लाजवाब फायदे (Chia Seeds in Hindi)

दिल की बीमारियों को रोकें

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान
Healthy Heart

एक अध्ययन में निष्कर्ष निकाला  गया कि खजूर  ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में प्रभावी थीं, दोनों हृदय रोग और एट्रोजेनेसिस के लिए जोखिम कारक हैं, जो धमनियों में फैटी पट्टिका का निर्माण करते है।

ये सूखे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो एथरोजेनेसिस को रोकने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में सहायता करने में मदद कर सकते हैं। वे विभिन्न फाइटोकेमिकल्स में भी उच्च हैं जो हृदय रोग से बचाने में भी मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा,ये पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो अध्ययनों से रक्तचाप कम करने और स्ट्रोक के जोखिम के साथ-साथ दिल से संबंधित अन्य बीमारियों को कम करने में  मदद करते हुए के लिए दिखाया गया है।

यौन रोग का इलाज करें

पुरुषों के लिए खजूर के कई लाभ हैं, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण इसे पुरुषों में इस कारण के लिए बनाता है।

२००६ में, एक पशु अध्ययन में इसके तेल के प्रभावों का पता चला, रिपोर्ट है कि खजूर में estradiol और flavonoid घटकों के उच्च स्तर शुक्राणु गिनती और गतिशीलता बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। भारत में किए गए एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि खजूर पराग का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में पुरुष प्रजनन क्षमता के इलाज के लिए किया गया है।

इसलिए, यदि आप कामेच्छा और यौन कार्य को बढ़ावा देने के लिए एक आसान तरीका तलाश रहे हैं, तो आप उनके कामोत्तेजक गुणों की तरह खजूर का उपभोग करने पर विचार कर सकते हैं।

कैसे करें उपयोग: एक मुट्ठी खजूर को रात भर ताजा बकरी के दूध में भिगो दें, फिर उन्हें उसी दूध में इलायची पाउडर और शहद के मिश्रण में पीस लें।

रात के अंधापन को रोकने में मदद कर सकता है

विटामिन A की कमी अक्सर रात के अंधेपन से जुड़ी होती है, साथ ही सूखी आंखों जैसे अन्य लक्षणों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट व्यूज जर्नल के एक लेख के अनुसार, खजूर  कैरोटेनॉइड में समृद्ध हैं, जो रात के अंधापन को रोकने और स्वस्थ दृष्टि को संरक्षित करने में मदद कर सकती हैं ।

क्रोनिक दस्त के इलाज में मदद

कोलंबिया विश्वविद्यालय चिकित्सा केंद्र द्वारा प्रकाशित एक लेख के अनुसार, खजूर में पोटेशियम जैसे समृद्ध खाद्य पदार्थ उन इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने और उन्हें परिपूर्ण करने में मदद कर सकते हैं जो आपकी पुरानी दस्त को ठीक कर सकते है । उनके उच्च  फाइबर सामग्री के लिए धन्यवाद, वे पाचन में भी सहायता कर सकते हैं और पुरानी  दस्त की अप्रत्याशित प्रकृति को कम कर सकते हैं।

कैंसर से लड़ने के गुण हो सकते हैं

Dates in Hindi। खजूर के फ़ायदे और नुक़सान
cancer

एक शोध से पता चलता है कि खजूर खाने से आंत्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है और यह कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को धीमा करता है व सूखे खजूर खाने से ट्यूमर विरोधी गतिविधि कम हो सकती है, हालांकि सटीक तंत्र अज्ञात रहता है और अधिक शोध की आवश्यकता होती है।

Parsley in Hindi | अजमोद के फायदे और नुकसान

हड्डी स्वास्थ्य में सहायक

एक प्रकाशन से पता चलता है कि खजूरों में बोरोन होता है जो स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों में से एक है। खाद्य विज्ञान और पोषण में क्रिटिकल रिव्यू जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि सूखे फलों में पाए जाने वाले फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे खनिजों की महत्वपूर्ण मात्रा उन्हें हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी दर्दनाक और दुर्बल बीमारियों से लड़ने के लिए अच्छा सोत्र बनाती है।

कार्बनिक खजूर में सेलेनियम, मैंगनीज, तांबा और मैग्नीशियम होते हैं, जिनमें से सभी विशेष रूप से पुराने वयस्कों के बीच हड्डी के स्वास्थ्य के प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं।

स्वस्थ वजन को बढ़ावा दे सकते हैं

USDA के मुताबिक, ये सूखे फल प्रोटीन के साथ-साथ चीनी से भरपूर होते हैं, और कई अन्य जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरे होते है। ये फाइबर में भी उच्च होते हैं, जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं। Medjool खजूर  किराने के बाजारों में आसानी से उपलब्ध हैं और एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए अच्छें भी है।

२०१४ में किए गए एक पशु अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि खजूर का सेवन वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है । हालांकि, २०१६ में किए गए एक अन्य पशु अध्ययन में वजन में ऐसी कोई वृद्धि ना होने का संकेत मिलें है। परस्पर विरोधी रिपोर्टों को देखते हुए इस लाभ का समर्थन करने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है ।

SAR के लक्षणों से राहत में सहायता

2012 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, खजूर का SAR (मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस) पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, एक ऐसी स्थिति जो अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 30 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है। एक शोध में यह भी पाया गया कि खजूर इम्यूनोथेरेपी एलर्जी राइनाइटिस के रोगियों में सूजन के कई लक्षण कम करने में प्रभावी था ।

चेतावनी का शब्द (Warning For Dates in Hindi)

अंत में, ध्यान रखें कि सूखे खजूर चीनी और कैलोरी में अपेक्षाकृत अधिक होते हैं, जो अधिक मात्रा में सेवन किए जाने पर वजन बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों में योगदान दे सकते हैं। इसलिए, संयम में सेवन करना चाहिए और संभावित स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने करने के लिए स्वस्थ, संतुलित आहार के रूप में लेना सबसे अच्छा है।

 

(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)

(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)(Dates In Hindi)


Link to Category: Health Wellness Blogs

Or if you prefer use one of our linkware images? Click here

Social Bookmarks


Available Upgrade

If you are the owner of The Fit Buddy, or someone who enjoys this blog why not upgrade it to a Featured Listing or Permanent Listing?


We maximize your reach, by maximizing your feed and new post by broadcasting!