Blogging Fusion Blog Directory the #1 blog directory and oldest directory online.

Roshandaan

Home Roshandaan

Roshandaan

Rated: 2.00 / 5 | 848 listing views Roshandaan Blogging Fusion Blog Directory

India/Haryana

 

General Audience

  • Narender Singh
  • December 02, 2019 07:59:29 AM
SHARE THIS PAGE ON:

A Little About Us

Interesting & Amazing Facts and Indian Culture in Hindi

Listing Details

Listing Statistics

Add ReviewMe Button

Review Roshandaan at Blogging Fusion Blog Directory

Add SEO Score Button

My Blogging Fusion Score

Google Adsense™ Share Program

Alexa Web Ranking: 248,351

Alexa Ranking - Roshandaan

Example Ad for Roshandaan

This what your Roshandaan Blog Ad will look like to visitors! Of course you will want to use keywords and ad targeting to get the most out of your ad campaign! So purchase an ad space today before there all gone!

https://www.bloggingfusion.com

.

notice: Total Ad Spaces Available: (2) ad spaces remaining of (2)

Advertise Here?

  • Blog specific ad placement
  • Customize the title link
  • Place a detailed description
  • It appears here within the content
  • Approved within 24 hours!
  • 100% Satisfaction
  • Or 3 months absolutely free;
  • No questions asked!

Subscribe to Roshandaan

रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है?

रक्षा बंधन भारत में मनाए जाने वाले त्योहारों में एक प्रसिद्ध त्यौहार है। यह एक हिन्दू पर्व है. इसे भारत के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. रक्षा बंधन को मनाने का...

रक्षा बंधन भारत में मनाए जाने वाले त्योहारों में एक प्रसिद्ध त्यौहार है। यह एक हिन्दू पर्व है. इसे भारत के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. रक्षा बंधन को मनाने का ढंग देश के अलग अलग हिस्सों में अलग हो सकता है.

रक्षाबंधन का यह पावन त्यौहार भाई-बहनों के आपस के प्यार को दिखाने के लिए मनाया जाता है। रक्षा बंधन का अर्थ होता है ‘रक्षा का धागा’ यानी इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है और भाई अपनी बहन को उपहार देता और अपनी बहन की रक्षा करने की कसम खाता है। यह पर्व हिन्दू कैलेंडर के अनुसार श्रवण महीने के आखिरी दिन यानी पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

Rakshabandhan Kyo Manaya Jata Hai?

रक्षाबंधन के पीछे बहुत सारी कहानियां जुडी हुई हैं. आज इस लेख में उन्हीं कहानियों का जिक्र किया गया है. हिन्दू पुराणों में ऐसी कई कहानियां पढ़ी जा सकती हैं.

1. इन्द्रदेव की कहानी

इस कहानी का उल्लेख भविष्य पुराण में मिलता है.

असुरों के राजा बलि ने जब देवताओं पर आक्रमण किया तब राजा इंद्र और देवताओं को बड़ा नुकसान हुआ था. देवताओं के राजा इंद्र जब राजा बलि को प्रास्त नहीं कर सके तब इंद्र की पत्नी सची को चिंता होने लगी तब वह अपनी इस समस्या को लेकर विष्णु जी के पास गई और इसका समाधान पूछा. तब प्रभु विष्णु ने सची को एक धागा दिया और कहा कि इसे अपने पति की कलाई पर बाँध देना. सची के धागा बांधने के बाद ही इंद्रदेव राजा बलि को युद्ध में हरा सका था.

प्राचीन समय में जब कोई राजा किसी युद्ध के लिए जाता था तब राजा और सैनिकों की बहनें और पत्नियाँ उनकी कलाई पर धागा बांधती थी, जिससे वे सभी सकुशल जीत हासिल करके वापिस घर लौट सकें.

2. माता लक्ष्मी और राजा बलि की कहानी

असुर सम्राट बलि भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था। बलि की इतनी भक्ति से खुश होकर, प्रभु विष्णु ने बलि के राज्य की रक्षा खुद करने का वचन दे दिया और रक्षा करनी शुरू कर दी। ऐसे में माता लक्ष्मी इस बात से अत्यधिक परेशान रहने लगीं, क्योंकि अब भगवान विष्णु वैकुंठ में नहीं रहते थे।

इसका निवारण करने के लिए लक्ष्मी जी ने एक ब्राह्मण महिला का रूप धारण कर लिया और बलि के महल में रहने लगी। बाद में, माता लक्ष्मी ने बलि को राखी बाँधी और उसे बदले में कुछ देने के लिए कहा। राजा बलि को यह नहीं पता था कि यह महिला कोई और नहीं बल्कि स्वयं मां लक्ष्मी थी, इसलिए राजा बलि ने उसे कुछ भी मांगने के लिए कह दिया और वचन दिया कि वो उनकी मांग को पूरा करेंगें।

तब माता लक्ष्मी ने बलि से अनुरोध किया कि वे विष्णु को वापिस वैकुंठ ले जाना चाहती हैं। राजा बलि ने माता लक्ष्मी से वादा किया था कि वह उनकी कोई भी मांग को पूरा करेंगें, इसलिए राजा बलि ने भगवान विष्णु से वैकुंठ लौट जाने का आग्रह किया और उन्हें वापिस लौटना पड़ा। इसी वजह से कई स्थानों पर राखी को ‘बलेव्हा’ भी कहा जाता है।

3. कृष्ण और द्रौपधी की कहानी

भगवान कृष्ण ने धर्म की रक्षा के लिए शिशुपाल का वध करना पड़ा था. इस दौरान सुदर्शन चक्र से कृष्ण जी के अंगूठे को चोट लग गई थी, तब द्रोपदी ने अपने वस्त्र को एक कोने से फाड़कर भगवान कृष्ण के अंगूठे पर बाँधा था, जिससे उनका खून बहना रुक जाए.

भगवान कृष्ण द्रोपदी के इस कार्य से अत्यधिक प्रसन्न हुए और उन्होंने द्रोपदी के साथ एक भाई होने का फर्ज निभाया और द्रोपदी से वादा किया कि वे समय आने पर उनकी मदद जरुर करेंगें.

और जब क्रीडा सभा में जब दुशासन ने द्रोपदी का चीर हरण किया तब भागवान कृष्ण ने अपना वादा निभाया और द्रोपदी की लाज बचाई थी.

4. संतोषी माँ की कहानी

ये सभी जानते हैं कि भगवान गणेश के दो पुत्र थे शुभ और लाभ. एक दिन ये दोनों भगवान गणेश के पास पहुंचे और उनसे कहा कि उनकी कोई बहन क्यों नहीं है. उन्होंने भगवान गणेश से आग्रह किया कि उन्हें एक बहन चाहिए. उसी समय नारद मुनि भी वहां आ गए और उनके द्वारा बाध्य किये जाने पर भगवान गणेश ने अपनी शक्तियों से माता संतोषी को उत्पन्न किया.

जिस दिन माता संतोषी की उत्पति हुई थी, उसी दिन को रक्षा बंधन की तरह मनाया जाता है क्योंकि शुभ और लाभ को उस दिन बहन मिल गयी थी.

5. यम और यमुना की कहानी

हिन्दू धर्म के प्रचलित एक लोककथा के अनुसार मृत्यु के देवता यम लम्बे समय तक अपनी बहन यमुना के पास नहीं गए थे, तब यमुना को इस बात से दुःख हुआ था.

उसके बाद गंगा के समझाने पर यम अपनी बहन यमुना से मिलने के लिए गए थे. यमुना अपने भाई को देखकर अत्यधिक प्रसन्न हुई थी और उन्होंने अपने भाई यम का बहुत ख्याल रखा था.

यम अपनी बहन का इतना प्यार देखकर जब उससे उसकी इच्छा पूछी तब यमुना ने कहा कि मुझे आपसे निरंतर मिलना है. तब यम ने अपनी बहन की इस इच्छा को पूरा करने के लिए यमुना को अमर कर दिया.

इतिहास में रक्षा बंधन का जिक्र

हमारे इतिहास में भी रक्षा बंधन से जुडी बहुत कहानियां हैं, उन्ही में से कुछ यहाँ पर बताई गयी है.

1. सम्राट सिकंदर और सम्राट पुरु

रक्षा बंधन के त्यौहार की जो सबसे प्राचीन कहानी मिलती है वह है 300 BC में सम्राट सिकंदर से जुडी कहानी. इस समय सिकंदर ने जब भारत पर अपनी पूरी सेना के साथ आक्रमण किया तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती था भारत का महान शासक पुरु. उस समय में भारतवर्ष में सम्राट पुरु का काफी बोलबाला था. सिकंदर जो आजतक कभी हारा नहीं था उसे सम्राट पुरु से लड़ाई करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

उस समय भारत में राखी का त्यौहार था और जब सिकंदर की पत्नी को इस त्यौहार के बारे में पता चला तो उन्होंने सम्राट पुरु को एक राखी भेजी और उनसे आग्रह किया कि वो सिकंदर को जान से ना मारें. तब सम्राट पुरु ने भी अपनी बहन का इच्छा पूरी की और सिकंदर पर हमला न करने का निर्णय लिया.

2. रानी कर्णावती और सम्राट हुमायूँ

रानी कर्णावती और सम्राट हुमायूँ की यह कहानी मध्यकालीन युग की है. उस समय राजपूतों और मुस्लिमों में काफी संघर्ष चल रहा था. राखी का त्यौहार उस समय भी काफी प्रचलित था. उस समय चित्तोड़ के राजा की विधवा रानी कर्णावती थी और वह अकेली अपने राज्य की रक्षा करने में असमर्थ थी.

उस समय सुल्तान बहादुर शाह ने उन पर हमला कर दिया. सुल्तान बहादुर शाह गुजरात के शासक थे. तब रानी ने अपने राज्य की रक्षा करने के लिए सम्राट हुमायूँ से राखी भेजकर मदद मांगी.

सम्राट हुमायूँ ने अपनी बहन की रक्षा के लिए अपनी सेना की एक टुकड़ी चित्तोड़ भेज दी जिससे सुल्तान बहादुर शाह को पीछे हटना पड़ा.

3. 1905 का बंग भंग और रवीन्द्रनाथ टैगोर

जब अंगेज भारत में सत्ता में थे तब ‘बाँटों और राज करो’ की पालिसी से भारत वासियों को तोड़ रहे थे. ऐसे समय में रवीन्द्रनाथ टैगोर ने लोगों में एकता बनाये रखने के लिए रक्षा बंधन का त्यौहार मनाया था. इस समय 1905 में अंग्रेजों ने बंगाल का विभाजन किया था और हिन्दू और मुस्लिमों में फूट डालने की कोशिश की थी. ऐसे में रवीन्द्रनाथ टैगोर ने एकता बनाये रखने के लिए इस त्यौहार को मनाया था.

The post रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है? appeared first on रोशनदान.


मौत के देवता यमराज के लोक जाने का द्वार

भूत-प्रेतों की बातें हमें एक ऐसी रहस्‍यमयी दुनिया की तरफ लेकर जाती हैं, जिस दुनिया के रहस्य को कोई अंत नहीं है। यह एक ऐसी भयावह और रहस्यमयी दुनिया है जिसके बारे में सुनते ही किसी भी इंसान को डर...

भूत-प्रेतों की बातें हमें एक ऐसी रहस्‍यमयी दुनिया की तरफ लेकर जाती हैं, जिस दुनिया के रहस्य को कोई अंत नहीं है। यह एक ऐसी भयावह और रहस्यमयी दुनिया है जिसके बारे में सुनते ही किसी भी इंसान को डर लगने लगता है मगर फिर भी इंसान इस दुनिया के बारे में जितना हो सकते उतना जानना चाहता है।

भूतों को किसने देखा है? यह जान पाना और बता पाना बहुत ही कठिन होता है। मगर ऐसा माना जाता है की कुछ ऐसी नकारात्‍मक शक्तियां हमारी इसी दुनिया में हमारे आस-पास ही मौजूद रहती हैं, और ये शक्तियां हमें अलग-अलग माध्‍यमों से अपने मौजूद होने का एहसास करवाती रहती हैं। इन्‍हीं माध्‍यमों को सामान्‍य भाषा में भूत-प्रेत कहा जाता है।

वैसे तो हमारे देश में ऐसी बहुत सारी जगह हैं, जहां पर भूत-प्रेतों के होने का दावा किया जाता रहा है। लेकिन इस लेख में हम आपको एक ऐसे स्‍थान के बारे में बताएंगे जिसे यमद्वार या मौत का दरवाजा कहा जाता है। तो क्‍या आप इस बात पर यकीन करेंगे? शायद ऐसी किसी जगह के होने की बात सोचकर उस पर भरोसा कर पाना आपके लिए थोड़ा-सा मुश्किल होगा। मगर ऐसा स्‍थान इसी धरती पर मौजूद है।

तो आइये इसके बारे में प्रचलित कुछ कहानियों के बारे में जानते हैं।

कहाँ पर है यमद्वार?

तिब्बत में मौजूद है यह यमद्वार। प्राचीन काल में तिब्बत का नाम त्रिविष्टप था। तिब्बत पहले अखंड भारत का एक हिस्सा हुआ करता था। मगर अब तिब्बत पर चीन ने अपना कब्जा कर रखा है।

तिब्बत में दारचेन नामक जगह से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यह रहस्यमयी यमद्वार। यह रहस्यमयी यमद्वार 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हमारे देश में हर साल होने वाली कैलाश-मानसरोवर यात्रा तिब्‍बत के इसी रहस्यमयी जगह से शुरू होती है।

यमद्वार पवित्र कैलाश पर्वत पर जाने के रास्ते में पड़ता है। पौराणिक कथाओं और वेदों में कैलाश पर्वत भगवान शिव के निवास स्‍थान के रूप में लिखित है। कैलाश पर्वत को भगवान शिव का निवास स्थान कहा जाता है।

धार्मिक मान्यता

इस रहस्यमयी यमद्वार के पीछे कई धार्मिक मान्यताएं जुडी हुई हैं।

हिंदू मान्यता के अनुसार, इस द्वार को मृत्यु के देवता यमराज के घर का प्रवेश द्वार माना जाता है। कुछ लोग तो ऐसा भी मानते हैं कि इस स्‍थान के चारों तरफ परिक्रमा किये बिना कैलाश-मानसरोवर यात्रा को पूर्ण नहीं माना जाता।

तिब्बती लोग इसे चोरटेन कांग नग्यी के नाम से जानते हैं, इसका मतलब होता है दो पैर वाला स्तूप। आपको बता दें की बौद्ध धर्म के धार्मिक स्‍थलों को स्‍तूप कहा जाता है।

तिब्‍बती मान्‍यता के अनुसार, यहां के लोग अपने शरीर के बाल लाकर यहां पर अर्पित करते हैं। तिब्‍बती लोग इस स्‍थान को धर्म-कर्म से जोड़कर देखते हैं। बौद्ध लामा इस जगह पर आकर प्रार्थना करते हैं। कई बार तो इस रहस्यमयी जगह पर कुछ बौद्ध भिक्षुओं को अपनी खुद की बलि चढ़ाते हुए देखा गया है।

कुछ ऐसी मान्यताएं और धारणाएं भी हैं, जिनमें ऐसा माना जाता है कि जो भी इंसान इस यमद्वार के चारों तरफ की परिक्रमा कर लेता है तो उसके लिए स्‍वर्ग और मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं। ऐसी भी मान्यता है कि अगर कोई इंसान इस यमद्वार को पार करने में सफल हो जाता है तो भगवान चित्रगुप्‍त (कर्मों का लेखाजोखा रखने वाले देव) उस इंसान के सभी बुरे कर्मों को क्षमा कर देते हैं।

यमद्वार और मौत का रहस्य!

इस जगह का सबसे बड़ा रहस्य यह है की यहां पर रात में रुकने वाला कोई भी इंसान जीवित नहीं रह सकता। ऐसी बहुत सारी घटनाएं यहाँ पर घटित हो चुकी हैं, मगर इन घंटनाओं के पीछे के रहस्य या कारण का खुलासा आज तक कोई नहीं कर सका है। यहाँ तक की वैज्ञानिक भी इस जगह के रहस्‍य को सुलझा पाने में नाकामयाब रहे हैं। इस तरह की घटनाओं की वजह से भी इस रहस्यमयी जगह को मौत के देवता यमराज का साम्राज्‍य कहा जाता है।

यमद्वार का इतिहास

इसके साथ ही यह मंदिरनुमा द्वार कब और किसने बनवाया, इसका आज तक कोई भी प्रमाण नहीं मिल सका है। इस जगह पर बहुत सारे शोध हुए, मगर इन शोधों का कोई नतीजा निकल कर सामने नहीं आया।

तो ये था यमद्वार से जुड़ा अनसुलझा रहस्य जो आज तक नहीं सुलझा है। ऐसे ही और रोचक और रहस्यमयी जानकारी के लिए हमारे और लेख पढ़ें।

अन्य लेख:

The post मौत के देवता यमराज के लोक जाने का द्वार appeared first on रोशनदान.


अलेया भूत लाइट – जिसको देखने वाला जिंदा नहीं बचा

आज हम आपको हमारे भारत देश के एक ऐसे रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिस आजतक कोई नहीं सुलझा पाया है। पश्चिम बंगाल में ऐसी कई दलदली इलाके हैं जहाँ पर एक रहस्यमयी रोशनी दिखाई देने की ख़बरें...

आज हम आपको हमारे भारत देश के एक ऐसे रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिस आजतक कोई नहीं सुलझा पाया है।

पश्चिम बंगाल में ऐसी कई दलदली इलाके हैं जहाँ पर एक रहस्यमयी रोशनी दिखाई देने की ख़बरें मिलती रहती हैं। इस रोशनी के बारे में यहाँ के स्थानीय लोगों की यह धारणा है की, यह रहस्यमयी रोशनी जो यहाँ पर दिखाई देती है वह उन मृत मछुआरों की आत्मायें है जो समुंदर में मछलियां पकड़ते हुए किसी ना किसी वजह से इस भयानक दलदल में अपना रास्ता भटक गए थे और फिर इसमें मर गए थे। और अब उनकी मौत के बाद उनकी आत्मा इसी जगह पर भटक रही है।

लोग इसे भूतों की रोशनी भी कहते हैं। मगर इसके पीछे क्या सच्चाई है या क्या रहस्य जुड़ा हुआ है? इसके बारे में ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता है। मगर यह रोशनी इन इलाकों में केवल रात के समय में ही दिखाई देती है और खास तौर पर दुर्गम स्थानों पर दिखती देती है। इसे देखकर लोगों का तो यही मानना है की इन इलाकों में यह किसी प्रेत का ही काम हो सकता है।

‌‌‌रोशनी देखने के बाद क्या होता है?

इस रोशनी के पीछे एक ऐसी धारणा भी जुडी हुई है कि जिन मछुआरों को यह रोशनी दिखाई पड़ती है, उसके बाद वे मछुवारे या तो अपना रास्ता भटक जाते हैं या फिर ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रह सकते। इन दलदली क्षेत्रों में ऐसी बहुत घटनाएं हो चुकी हैं की यहाँ पर मछुआरों की लाशें भी प्राप्त हुई हैं, लेकिन यहाँ का स्थानीय प्रशासन इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है कि ये घटनाएं भूतों की वजह से घटित हुई हैं। उनके हिसाब से, मछुआरों के साथ आमतौर पर ऐसी दुर्घटनाएं होती रहती हैं। हालांकि अभी तक इस रहस्य से भरी यह पहेली आज तक कोई भी नहीं सुलझा पाया है।

इन घटनाओं के पीछे एक वजह यह भी हो सकती है की इन ‌‌‌भयानक दलदली इलाकों में जाना किसी इंसान के बस की बात नहीं है और यह रोशनी ऐसे ही दलदली स्थानों पर दिखाई देती है जहां पर भयानक दलदल होता है। यदि कोई इंसान वहां पर चला भी जाए तो भी वह उस दलदल में मर सकता है।

अन्य देशों में रोशनी का दिखाई देना

यह रहस्यमयी रोशनी वास्तव में सिर्फ बंगाल तक ही सीमित नहीं हैं ऐसी ही रोशनी यूके, एस्टोनिया, फिनलैंड, लाटविया, उत्तरी और दक्षिण अमेरिका के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों में भी देखी जा सकती है।

aleya ghost light

इन देशों में इससे जुडी धारणाएं:

लाटविया, लिथुआनिया, एस्टोनिया, फिनलैंड जैसे देशों में इस रोशनी के पीछे कई लोककथाओं जुडी हुई हैं। यहाँ के लोग इस रोशनी को छिपे हुए खज़ाने के रहस्य के साथ जोड़कर देखते हैं। इन देशों में इस धारणा को लोग पूर्ण विश्वास के साथ मानते हैं कि यह रोशनी हकीकत में छिपे हुए खजाने के स्थान को दर्शाती है।

अमेरिका में इस रोशनी के रहस्य को रेल पटरियों या सड़कों के किनारे श्रमिकों के भूत से जोड़कर देखा जाता है, जो यहाँ पर अपना काम करते समय किसी दुर्घटना की वजह से मर गए थे।

स्वीडन में इस रोशनी से जुडी हुई अपनी एक अलग ही कहानी है: स्वीडिश लोक-कथाओं के अनुसार यह रोशनी बिना बपतिस्मा वाले लोगों की आत्मा है जो यात्रियों को बपतिस्मा लेने की उम्मीद कर रहे हैं। बपतिस्मा मतलब एक तरह का स्नान होता है जिससे व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं.

‌‌‌क्या मानते हैं वैज्ञानिक

इस रहस्यमयी रोशनी के बारे में वैज्ञानिकों का यह मानना है कि यह सब कुछ भूतों की वजह से नहीं होता बल्कि इसके पीछे एक वैज्ञानिक वजह है। वैज्ञानिक इसके बारे में बताते हुए कहते है की दलदली इलाकों में आमतौर पर मीथेन गैस बनती है और गैस किसी दूसरे पदार्थ के संपर्क में आने से रोशनी पैदा करती है।

वैज्ञानिक सिद्धांत :

1776 में, एलेज़ेंड्रो वोल्टा ने मीथेन गैस की खोज की थी। वोल्टा के मुताबिक, एक प्राकृतिक विद्युत घटना जैसे कि बिजली की रोशनी बनाने के लिए मीथेन गैस का मार्श गैस के साथ संपर्क होता है। इस वैज्ञानिक सिद्धांत को अग्नि फातियुस के नाम से जाना जाता है।

कई आधुनिक वैज्ञानिक थेयोरिएस ने अलेया भूत लाइट्स के बारे में विस्तार से समझाया है की यह इग्निशन बिंदु (जिसे हम रहस्यमयी रोशनी कहते है) बहुत सी हाइड्रोकार्बन जैसे मोम, तेल, एल्डिहाइड, मीथेन, एसिड, और अल्कोहल में पाई जाने वाली कोल्ड ज्वाला है।

अन्य रोचक लेख:

The post अलेया भूत लाइट – जिसको देखने वाला जिंदा नहीं बचा appeared first on रोशनदान.


मंदिर जहाँ शराब प्रसाद के रूप में बांटी जाती है | भारत के 7 रहस्यमयी मंदिर

भारतवर्ष में बहुत सारे मंदिर मौजूद हैं लेकिन इन मंदिरों में से कुछ ऐसे मंदिर हैं जहां पर तहखानों में लाखों टन खजाना दबा हुआ है या और कोई रहस्य छुपा हुआ है। इन मंदिरों का रहस्य अलग-अलग है, इन...

भारतवर्ष में बहुत सारे मंदिर मौजूद हैं लेकिन इन मंदिरों में से कुछ ऐसे मंदिर हैं जहां पर तहखानों में लाखों टन खजाना दबा हुआ है या और कोई रहस्य छुपा हुआ है। इन मंदिरों का रहस्य अलग-अलग है, इन रहस्यों के पीछे की कहानियां बहुत ही रोचक हैं आज हम आपको ऐसे ही कुछ मंदिरों के बारे में बताएंगें।

Top 7 Mysterious Temples in India

1. श्रीपद्मनाभस्वामी मंदिर

Padmanabhaswamy temple
Padmanabhaswamy temple

केरल के श्रीपद्मनाभम मंदिर के 7 तहखानों में लाखों टन सोना दबा हुआ था। उसके 6 तहखानों में से करीब 1 लाख करोड़ का खजाना तो निकाला जा चुका है, लेकिन 7वें तहखाने को खोलने पर वहां के राजपरिवार ने सुप्रीम कोर्ट से आदेश लेकर रोक लगा रखी है उनका मानना है की उस तहखाने को खोलने से वहां तबाही आ जाएगी। आखिर ऐसा क्या है उस तहखाने में कि उसे खोलने से वहां तबाही आने की आशंका बताई जाती रही है? ऐसा भी कहते हैं की उस तहखाने के दरवाजे को किसी विशेष मंत्र से बंद किया गया था और वह सिर्फ उसी मंत्र से ही खुलेगा इसके अलावा अगर उसे जबरदस्ती खोलने की कोशिश की गयी तो तबाही आ सकती है।

2. वृन्दावन मंदिर

vrindavan temple

वृंदावन में एक ऐसा मंदिर है जो अपने आप ही खुलता और अपने आप ही बंद हो जाता है। ऐसा कहते हैं कि निधिवन परिसर में स्थापित इस रंगमहल में भगवान श्री कृष्ण रात में शयन करते हैं। यहाँ इस रंगमहल में आज भी प्रसाद के तौर पर हर रोज़ माखन-मिश्री ही बांटा जाता है। उनके सोने के लिए वहां पर पलंग भी लगाया जाता है। सुबह जब आप इस बिस्तर को देखेंगें, तो इससे यह साफ पता चलता है कि रात में यहां जरूर कोई न कोई सोया हुआ था। इतना ही नहीं, यहाँ पर अंधेरा होते ही इस मंदिर के दरवाजे भी अपने आप बंद हो जाते हैं इसलिए मंदिर के पुजारी अंधेरा होने से पहले ही इस मंदिर में पलंग और प्रसाद की व्यवस्था कर देते हैं।

मान्यता के अनुसार, यहां रात के समय में कोई भी नहीं रह सकता है। इंसान तो छोड़िए, कोई पशु-पक्षी भी नहीं। ऐसा यहाँ पर रहने वाले लोग बरसों से ऐसा देखते आए हैं, लेकिन इस रहस्य के पीछे का सच धार्मिक मान्यताओं के सामने छुप-सा गया है। यहां पर रहें वाले लोगों का मानना है कि अगर कोई भी इंसान इस परिसर में रात में रुक जाता है तो वह तमाम सांसारिक बंधनों से मुक्त होकर अपनी मृत्यु को प्राप्त करता है।

3. शनि शिंगणापुर

shani mandir

हमारे भारत देश में सूर्यपुत्र शनिदेव के बहुत मंदिर हैं। उन्हीं में से एक प्रमुख मंदिर है महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित शिंगणापुर का शनि मंदिर। इस विश्वप्रसिद्ध शनि मंदिर की सबसे ख़ास विशेषता यह है कि यहां स्थित शनिदेव की पाषाण की प्रतिमा बिना किसी छत्र या गुंबद के खुले आसमान के नीचे एक संगमरमर के चबूतरे पर विराजित है।

यहां शिगणापुर शहर में भगवान शनि महाराज का इतना खौफ है कि शहर के अधिकतर घरों में खिड़की, दरवाजे और तिजोरी नहीं हैं। दरवाजों की जगह यहाँ पर आपको सिर्फ पर्दे ही मिलेंगें। यहाँ पर ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां चोरी नहीं होती। ऐसा कहा जाता है कि जो भी यहाँ पर चोरी करता है उसे शनि महाराज खुद सजा देते हैं। इसके कई प्रत्यक्ष उदाहरण भी देखे गए हैं। शनि के प्रकोप से मुक्ति पाने के लिए यहां पर विश्वभर से हर शनिवार लाखों भगत जन आते हैं।

4. कामाख्या मंदिर

Kamakhya-Devi-Temple

यह असम के गुवाहाटी में स्थित है। कामाख्या मंदिर को तांत्रिकों का गढ़ कहा जाता है। माता के 51 शक्तिपीठों में से यह एक पीठ है जिसको सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां त्रिपुरासुंदरी, मतांगी और कमला की प्रतिमा विशेष रूप से स्थापित हैं। दूसरी ओर 7 अन्य रूपों की प्रतिमायें अलग-अलग मंदिरों में स्थापित की गई हैं, ये मंदिर इस मुख्य मंदिर को घेरे हुए हैं।

इस जगह की पौराणिक मान्यता यह है कि साल में एक बार अम्बूवाची पर्व के समय मां भगवती रजस्वला होती हैं और मां भगवती की गर्भगृह स्थित महामुद्रा (योनि-तीर्थ) से लगातार 3 दिनों तक जल-प्रवाह के स्थान से रक्त प्रवाहित होता रहता है। इस मंदिर से जुड़े चमत्कारों और रहस्यों के बारे में अनेक किताबें लिखी गयी हैं। हजारों ऐसे किस्से मौजूद हैं जिनसे इस मंदिर के चमत्कारिक और रहस्यमय होने का पता लगाया जा सकता है।

5. काल भैरव मंदिर

Kal Bhairav Ujjain
Mysterious Temples in India

उज्जैन में स्तिथ है यह काल भैरव मंदिर का अनोखा मंदिर। इस मंदिर के बारे में सभी जानते हैं कि यहां की काल भैरव की मूर्ति मदिरापान करती है इसीलिए यहां पर इस मंदिर में प्रसाद के तौर पर शराब चढ़ाई जाती है और यहां प्रसाद के रूप में भी शराब ही बांटी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि काल भैरव नाथ इस शहर के रक्षक हैं। इस मंदिर के बाहर पुरे साल 24 घंटे शराब उपलब्ध रहती है।

6. ज्वाला मंदिर

Jwala_Devi_Temple

ज्वालादेवी का यह मंदिर हिमाचल के कांगड़ा घाटी के दक्षिण में 30 किमी की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर की खोज पांडवों ने की थी।यह मां सती के 51 शक्तिपीठों में से एक है। इसके पीछे की धारणा है की यहां पर माता की जीभ गिरी थी। हजारों वर्षों से यहां पर स्थित देवी के मुख में से अग्नि निकल रही है।

इस जगह के आकर्षण का केंद्र यहाँ पर मौजूद ताम्बे का एक पाइप भी है जिसमें से प्राकृतिक गैस का प्रवाह निरंतर होता रहता है। इस मंदिर में अग्नि की अलग-अलग 9 लपटें हैं, जो अलग-अलग देवियों को समर्पित हैं। वैज्ञानिकों के कथन के अनुसार यह किसी मृत ज्वालामुखी की अग्नि भी हो सकती है।

हजारों साल पुराने इस मां ज्वालादेवी के मंदिर में जो ये 9 ज्वालाएं प्रज्वलित रहती हैं, वे 9 देवियों महालक्ष्मी, चंडी, महाकाली, अम्बिका, सरस्वती, हिंगलाज भवानी, अन्नपूर्णा, विन्ध्यवासिनी और अंजना देवी की ही स्वरूप हैं ऐसा माना जाता है। ऐसा कहते हैं कि सतयुग में महाकाली के परम भक्त राजा भूमिचंद ने अपने स्वप्न से प्रेरित होकर इस भव्य मंदिर की स्थापना की थी। आज तक जो भी सच्चे मन से इस रहस्यमयी मंदिर में माता के दर्शन के लिए आया है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

7. करणी माता मंदिर

karni-mata-rat-temple-entrance-night

यह मंदिर राजस्थान के बीकानेर से 30 किलोमीटर दूर देशनोक शहर में स्थित है। इस मंदिर को चूहों वाली माता का मंदिर या मूषक मंदिर भी कहा जाता है। करनी माता इस मंदिर की अधिष्ठात्री देवी हैं, जिनकी छत्रछाया में चूहों का यह साम्राज्य स्थापित है। इन चूहों में अधिकांश चूहे काले हैं, मगर कुछ सफेद भी हैं, जो की काफी दुर्लभ हैं। ऐसी मान्यता है कि जिसे भी सफेद चूहा दिख जाता है, तो उसकी मनोकामनाएँ अवश्य पूरी होती हैं।

इस मंदिर की सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यहाँ पर चूहे बिना किसी को कुछ नुकसान पहुंचाए मंदिर परिसर में दौड़ते, भागते और खेलते रहते हैं। ये चूहे इंसानों पर कूदफांद करते रहते हैं, मगर किसी को कुछ नुकसान नहीं पहुंचाते। इस मंदिर में ये इतनी संख्या में हैं कि यहाँ पर लोग अपने पांव उठाकर नहीं चल सकते, उन्हें अपने पांव घिसट-घिसटकर चलना पड़ता है। मगर ये चूहे मंदिर के बाहर कभी नजर नहीं आते हैं।


तो दोस्तों ये थे Top 7 Mysterious Temples in India. अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, हमें आपके सहयोग की जरुरत है. पढ़ने के लिए धन्यवाद।

अन्य रहस्यमयी लेख

The post मंदिर जहाँ शराब प्रसाद के रूप में बांटी जाती है | भारत के 7 रहस्यमयी मंदिर appeared first on रोशनदान.


2 Line Status in Hindi | टू लाइन स्टेटस और कोट्स

अगर आप अपनी भावनाओं और मूड को बताने करने के लिए 2 line status in Hindi का इस्तेमाल करते हैं तो हमने आपके लिए two line Status का एक बहुत ही अच्छा संग्रह लेकर आये हैं. इनकी मदद से आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं. आप...

अगर आप अपनी भावनाओं और मूड को बताने करने के लिए 2 line status in Hindi का इस्तेमाल करते हैं तो हमने आपके लिए two line Status का एक बहुत ही अच्छा संग्रह लेकर आये हैं. इनकी मदद से आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं.

आप अपने परिवार, मित्र के लिए भी इन best 2 line Status का इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें बताएं की वो आपकी ज़िन्दगी में आपके लिए कितना महत्व रखते हैं.

इस संग्रह में हम आपके लिए प्यार, बेवफा के लिए भी two line Status in Hindi लेकर आये हैं. इनके माध्यम से आप अपनी पर्तिक्रिया दे सकते हैं. उम्मीद है आपको ये 2 line Status in Hindi बहुत अच्छे लगेंगे.

2 Line Quotes in Hindi on Sadness

Dard Bhare 2 Line Status in Hindi

निग़ाहों से भी चोट लगती हैं ज़नाब,
ज़ब कोई देखकर भी अनदेखा कर दे.

अब कहाँ जरुरत होती है हाथों मे पत्थर उठाने की,
तोडने वाले तो बस जुबां से दिल तोड़ देते हैं.

वफादार और वो भी तुम? ख्याल बहुत अच्छा है,
बेवफा और वो भी हम? इल्जाम बहुत अच्छा है.

मेरी वफाओं को ठुकरा देने वाले,
काश! तुझे भी कभी किसी बेवफा से प्यार हो जाए.

कैसे करूँ भरोसा मैं गैरों के प्यार पर
जब अपने ही मजे लेते हैं अपनों की हार पर

2 Line Quotes in Hindi on Sadness

ऐ जिंदगी! बहुत हैं शिकवे तुझसे,
चल रहने दे कभी बाद में सुनाऊंगा आज इतवार है।

है नहीं कोई दुश्मन अपना, फिर भी परेशान हूँ,
अपने ही क्यों दे रहे हैं जख्म इतने, इस बात से हैरान हूँ।

तुम तो खुद को मेरे दिल में छोड गए हो,
तुम्हें तो ठीक से बिछडना भी नहीं आता.

क्या जरा-सा भी नहीं पिघलता तेरा दिल,
इतना क़ीमती पत्थर कहाँ से ख़रीद कर लाए हो?

कई बार ये सोच कर मेरा दिल रो देता है,
तुमको पाने की चाहत में मैंने खुद को भी खो दिया था.

Dard Bhare 2 Line Status in Hindi

टू लाइन स्टेटस हिंदी में
टू लाइन स्टेटस हिंदी में

मत पूछो यारो, ये इश्क कैसा होता है?
जो रुलाता है ना बस उसे ही गले लगाकर रोने को जी चाहता है.

इस मोहब्बत की किताब के बस दो ही सबक हमें याद हुए,
कुछ तुम जैसे आबाद हुए और कुछ हम जैसे बर्बाद हुए.

जब मिलो किसी से तो जरा उनसे दूर का रिश्ता रखना,
सुना है बहुत तङपाते हैं अक्सर सीने से लगाने वाले.

नादान है दिल मेरा कैसे समझाऊं इसे
ये जिसे खोना नहीं चाहता वो कभी इसका होना नहीं चाहता.

ऐसा नहीं था कि दिल में तेरी तस्वीर ना थी,
पर क्या करते हाथों में तुम्हासे नाम की लकीर ना थी.

Zindagi Two Line Status
Two Line Status in Hindi

छोङो ना यार क्या रखा है सुनने-सुनाने में,
कभी किसी ने कसर ना छोङी दिल दुखाने में.

अगर कभी नींद आ जाए तो सो भी लिया करो
रातों को जागने से कभी मोहब्बत लौटा नहीं करती है.

दिल बहलाने के लिए ही गुफ्तुगू कर लिया करो यारो,
मालूम तो हमें भी है की हम आपको अच्छे नहीं लगते.

मेरी तकदीर में तो सिर्फ तेरी याद है मगर,
तुम जिसकी तकदीर में हो उसे दिल से सलाम है.

उम्र चाहे कितनी भी हो मेरी
मगर दिल आज भी तुम्हें बच्चों की तरह चाहता है.

Best Collection of Two Line Quotes

इस अजनबी दुनिया में कभी किसी से दिल ना लगाना,
सुना है बिन बुलाए आने वाले बिन बताए ही चले जाते हैं.

सुना है मोहब्बत उसको दुआएं देती है,
जो दिल पर चोट तो खाए मगर ग़िला ना करे.

अजब किस्सा है यार इश्क़ करने का
उम्र जीने की है और शोक मरने का.

ऐ ख़ुदा! तू कभी इश्क ना करना बे-मौत मारा जाएगा,
हम तो मर के भी तेरे पास आते हैं पर तू कहाँ जाएगा?

जब चाहूँ तुम्हें मिल नहीं सकता,
मगर जब चाहूँ तुम्हें याद तो कर सकता हूँ.

यकीन मानो मेरा, लाख कोशिशें कर चुका हूँ मैं
ना सीने की धड़कन रुकती है, ना ही तुम्हारी याद.

मौत से तो दुनिया मरती है,
मोहब्बत करने वाले तो बस प्यार से ही मर जाते हैं.

एक बात पूछूं? जवाब मुस्कुरा के देना,
मुझे रुला के तुम खुश तो हो ना?

धोखा देती है अकसर मासूम चेहरे की चमक,
हर काँच के टुकड़ों को हीरा तो नहीं कह सकते.

अब शिकायतें तुझ से नहीं बस खुद से ही हैं,
माना के सारे झूठ तेरे थे लेकिन उन पर यकीन तो मेरा था.

Cool Collection of Two Line Status in Hindi

Sad 2 Line Status in Hindi
Sad 2 Line Status in Hindi 

सच कहा था किसी ने तन्हाई में जीना सीख लो,
मोहब्बत जितनी भी सच्ची हो साथ छोड़ ही जाती है.

खाली हाथों को देखा है कभी गौर से,
कैसे लोग लकीरों से निकल जाते हैं.

चले जाने दो उसे किसी ओर की बाहों में ,
इतनी चाहत के बाद भी जो मेरी ना हुई, वो किसी और की क्या होगी?

जाते समय सिर्फ इतना कहा उसने मुझे
ओए पागल! अपनी ज़िंदगी जी लेना,
वैसे प्यार करना अच्छे से जानते हो.

आदत बना ली है मैंने खुद को तकलीफ देने की ,
जब कोई अपना तकलीफ दे तो ज्यादा दर्द ना हो.

हमें जब नींद आएगी तो हम इस कदर सोएंगे,
की लोग रोएंगे हमें जगाने के लिए.

किसी से कभी किसी बात की उम्मीद मत रखना,
क्योंकि उम्मीदें हमेशा दर्द देती हैं.

बड़े सुकून से रहता है वो आजकल मेरे बिना,
जैसे किसी उलझन से छुटकारा मिल गया है उसे.

टूट जाएगी तुम्हारी ज़िद करने की आदत उस दिन,
जब पता चलेगा की तुम्हें याद करने वाला अब एक याद बन गया.

बेशक तेरा’ फ़ोन आने की कोई उम्मीद तो नहीं है लेकिन,
पता नहीं क्या सोचकर, आज भी मैं नंबर नहीं बदलता.

टू लाइन स्टेटस हिंदी में

यूँ तो वजह बहूत हैं मेरे रूठ जाने की मगर
इस ख्याल से चुप रहता हूँ अब कि मनाएगा कौन?

अगर वो मेरे मरने की खबर पूछे तो कह देना कि,
किसी की यादों में इतना खो गया था कि साँस लेना ही भुल गया.

मुझे ढूंढने की अब तू कोशिश ना किया कर,
तूने रास्ता बदला था तो मैंने मंज़िल बदल ली.

बहुत याद आते हैं तुम्हारे साथ बिताए हुए हर पल,
वरना मुझे यूँ मर-मर के जीने का कोई शौक नहीं

क़ाश कोई ऐसा हो, जो गले लगा कर कहे,
तेरे दर्द से मुझको भी तकलीफ होती है.

अगर तुम उन्हें हद से ज्यादा अहमियत दोगे,
तो भाईसाब अकड़ तो बढ़ ही जाएगी ना उनकी

अगर प्यार से कोई फूंक मारे तो बुझ जाएंगे,
नफरत से तो बड़े-बड़े तूफान बुझ गए हैं मुझे बुझाने में!!

स्टेटस को ‪‎लाइक़ नहीं किय़ा चलेगा, क्योंकि
तूने दिल से तो पढ़ा है ना, बस इतना ही काफी है.

आज हम दो भाई रोड़ पर जा रहे थे तभी पुलिस वालों ने हमें घेर लिया
मैंने पूछा – “क्या हुआ” तो पुलिस वाले बोले –
“सरकार ने कहा है शेरो को खुल्ला ना छोड़े”

आज भी हारी हुई बाजी खेलना पसंद है हमें क्योंकी
हम तकदीर से ज्यादा खुद पर भरोसा करते हैं.

Best Collection of Two Line Status

ज़िन्दगी के हर एक पल को जीना सीखो क्योकि ये ज़िन्दगी है प्यारे
कोई फिल्म नहीं कि नाम के पीछे Return लगा दिया और फिर से शुरु हो गई

किताबों की एहमियत अपनी जगह जनाब सबक़ वही याद रहते हैं जो वक़्त और लोग सिखाते हैं.

मुस्कुरा देता हूँ अक्सर देखकर तेरे पुराने मैसेज,
तू झूठ को भी कितनी सच्चाई से लिखती थी.

रात भर जलता रहा ये दिल उसकी याद में
समझ नहीं आता ये दर्द प्यार करने से होता है या याद करने से?

गुज़रे हैं आज इश्क के उस मुकाम से,
नफरत सी हो गई है हमें तो मोहब्बत के नाम से.

सुना था की दर्द का अहसास तो चाहने वालों को होता है,
जब दर्द ही चाहने वाले दें तो एहसास कौन करेगा?

तेरी मोहबत भी बादलों की तरह निकली,
छाई मुझ पर और बरस किसी और पर गई.

फ़िक्र तो हम तेरी आज भी करते हैं,
बस अब जिक्र करने का हक नहीं रहा.

जिंदगी में कुछ नेक काम ऐसे भी करने चाहिएं
जिनका खुदा के सिवा कोई दूसरा गवाह ना हो.

जिन्दगी की हर सुबह कुछ शर्तें लेकर आती हैं,
और जिन्दगी की हर शाम कुछ तजुर्बे देकर जाती हैं.

Zindagi Two Line Status

अगर तुम डरे तो तुम्हारी जिन्दगी के फैसले लोग कर देंगे
और तुम अपने मन का कुछ भी नहीं कर सकोगे.

ज़िन्दगी की असली खूबसूरती ये नहीं की आप कितने खुश हैं!
जिंदगी की असली खूबसूरती तो ये है कि दूसरे “आप“ से कितने खुश हैं।

जिंदगी तेरे भी बहुत नखरे हैं
एक दिन हँसा कर महीनों रुलाती हैं.

चिंता इतनी कीजिए​ की आपका काम हो जाए​,
पर​ ​इतनी नहीं की​ जिंदगी तमाम हो जाए​,
मालूम सबको है कि जिंदगी बेहाल है,​
मगर लोग फिर भी पूछते हैं-और सुनाओ क्या हाल है?

ज़िन्दगी बदलने के लिए हमें लड़ना पड़ता है
और आसान बनाने के लिए समझना पड़ता है.

ज्यादा अपनापन दिखाने वाले लोग
एक दिन बता ही देते हैं कि वो पराए हैं

ज़िन्दगी जीने के लिए बाप की दौलत नहीं बाप का साया ही काफी होता है.

जिंदगी की किताब में धैर्य का कवर होना जरुरी होता है,
क्यूँ की यह हर पन्ने को बांधकर रखता है।

किसान ही पेड़ लगायें, जल बचाएं और बाकी लोग AC में बैठ कर मज़े से प्लास्टिक
पॉलीथीन फैलायें और एक पौधा लगाकर, फिर 15 लोग फ़ोटो खिचवाएं.

मुझे समझना तेरे बस की बात नहीं है
या तो सोच बुलंद कर या फिर सोचना ही छोड़ दे

दो लाइन स्टेटस संग्रह

नफरत कमाना भी आसान नहीं होता इस दुनिया में,
बहुत सी खुबियां रखनी पड़ती हैं किसी की आँखों में खटकने के लिए।

देख ऐ ज़िन्दगी! तू हमें रुलाना छोड़ दे,
अगर हम खफा हूऐ तो तूझे ही छोड़ देंगे।

उंगलियाँ आज भी इस सोच में गुम रहती हैं
उसने कैसे किसी नए हाथ को थामा होगा.

अगर हारने से डर लगता है तो जितने की इच्छा कभी मत रखना,
अगर जिंदगी में कुछ पाना चाहते हो तो अपने तरीके बदलो ईरादे नहीं।

जिंदगी आपको हमेशा एक नया मौका देती है,
सरल शब्दों में उसे कल कहते हैं.

यदि आप सही हैं, तो आपको गुस्सा होने की जरूरत नहीं होती,
और यदि आप गलत हैं’ तो, आपको गुस्सा होने का कोई हक नहीं होता।

किसी ने मुझसे कहा,
कि तुम इतने खुश कैसे रह लेते हो?
तो मैंने कहा कि मैंने जिंदगी की गाड़ी से
वो साइड ग्लास ही हटा दिए
जिसमें पीछे छूटे रास्ते और
बुराई करते लोग नजर आते थे।

ज़िंदगी में हर कोई कोई न कोई भूल कर जाता है,
न चाहते हुए भी किसी अपने से किसी को दूर कर देता है!

बढती उम्र में इश्क हो तो अचरज नहीं साहिब,
ये जिंदगी फिर से मुस्कुराने की जिद में रहती है।

इंसान नीचे बैठा दौलत गिनता है; कल इतनी थी आज इतनी बढ़ गयी,
ऊपर वाला हंसता है और इंसान की सांसे गिनता है, कल इतनी थीं आज इतनी कम हो गयीं .

Sad 2 Line Status in Hindi 

जिंदगी में सभी का प्यार पाने का सबसे आसान तरीका है,
हमेशा नासमझ बने रहो .

नाराजगी, डर, नफरत या फिर प्यार,
कुछ तो बात जरुर है जो तुम मुझसे दूर-दूर रहते हो.

जाता हुआ मौसम एक बार फिर लौटकर आया है,
काश वो भी एक बार कोशिश करके देखे?

दिन गुजर जाता है, तुम्हारी यादों के साथ
खैर जाने दो, मशला तो अब रात का है.

मै रोता रहा रात भर मगर फैसला ना कर सका,
की तू याद आ रही है, या मैं तुझे याद कर रहा हूँ.

सुनो, तुम एक बार पुछ लो कि मैं कैसा हुँ?
घर में पड़ी दवाईयाँ ना फेंक दूँ तो कहना.

अजीब मेरा अकेलापन है,
तेरी चाहत भी नहीं है और’ तेरी जरूरत भी है.


आशा करते हैं कि आपको ये 2 line Status बहुत पसंद आये होंगें. आप इन्हें अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें. अन्य स्टेटस पढ़ने के लिए नीचे दिए गये लिंक्स पर जाएँ –

The post 2 Line Status in Hindi | टू लाइन स्टेटस और कोट्स appeared first on रोशनदान.


कुछ गज़ब के चौंकाने वाले रोचक तथ्य फोटो | 90+ Rochak Tathya

Rochak Tathya: सामान्य ज्ञान की बहुत सी बातें तो आपको पता हैं लेकिन कुछ तथ्य आप अब तक नहीं जानते। कुछ ऐसे रोचक तथ्य हैं जिनपर विश्वास करना मुश्किल हो सकता है मगर वे हैं एकदम सत्य। जानिए ऐसे ही मजेदार...

Rochak Tathya: सामान्य ज्ञान की बहुत सी बातें तो आपको पता हैं लेकिन कुछ तथ्य आप अब तक नहीं जानते। कुछ ऐसे रोचक तथ्य हैं जिनपर विश्वास करना मुश्किल हो सकता है मगर वे हैं एकदम सत्य। जानिए ऐसे ही मजेदार तथ्य जो आपके सामान्य ज्ञान में करेंगी जबरदस्त विकास.

दुनिया मजेदार और रोचक तथ्यों से भरी हुई है जिन्हें जान लेने के बाद आप एक बार यह सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या ऐसा भी हो सकता है। हमने यहाँ कुछ ऐसे ही रोमांचिक तथ्यों का संग्रह किया है जो पढ़ने में काफी मजेदार है और साथ- साथ यह आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

यह दुनिया जितनी खूबसूरत है, उतनी ही रोचक भी है। आपने इस दुनिया से जुड़ी बहुत सी रोचक बातों के बारे में सुना होगा, जो लोगों को हैरान कर देती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही रोचक बातों (Rochak Tathya) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद शायद आप उन पर भरोसा करने से पहले कई बार सोच में पड़ सकते हैं। 

90+ Gazab Rochak Tathya in Hindi

नींद और सपनों के बारे में रोचक तथ्य

Gazab Rochak Tathya
Gazab Rochak Tathya

नींद और सपनों के बारे में ऐसे कई रोचक तथ्य हैं, जिनको आपने पहले कभी नहीं सुना होगा.

  1. हम औसतन 25 साल सोते हैं. यह उन लोगों पर लागू नहीं हो सकता है जो नींद की समस्याओं से पीड़ित हैं! हम अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा बिस्तर में बिताते हैं।
  2. अन्धें आदमी आवाज के सपने देखते हैं. जो जन्म से अंधे पैदा हुए हैं वे थोड़ा अलग सोते हैं। उनके सपनों में ज्यादातर आवाजें होती हैं, लेकिन उनमें गंध और भावनाएँ मौजूद होती हैं।
  3. 15% आबादी स्लीपवॉकर हैं।
  4. हममें से कई लोग विश्वास करते हैं कि हम एक स्लीपवॉकर को जगाकर दिल का दौरा करा सकते हैं या कोमा भी पैदा कर सकते हैं! यह एक मिथक है जो आपको एक स्लीपवॉकर को नहीं उठाना चाहिए. यह हानिकारक नहीं होता है.
  5. नींद की कमी फूड डिप्रेशन से ज्यादा खतरनाक है.
  6. नींद के बिना सबसे लंबे समय तक दर्ज की गई अवधि 11 दिन है। लेकिन, कुछ दिनों से अधिक नींद के बिना रहना बेहद खतरनाक है। यह मतिभ्रम, वजन बढ़ने, कमजोर इम्यून सिस्टम, यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण बन सकता है।
  7. आप 5 मिनट में अपने सपने का 50% भूल जाते हैं।
  8. लोग अपने सपनों में जाग सकते हैं।
  9. “लुसीड ड्रीमिंग” एक ऐसी स्तिथि है जहां लोग जानते हैं कि वे सो रहे हैं – और कभी-कभी वे जो सपने देखते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  10. वजन कम करने में आपकी मदद करता है नींद. यदि आप कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो नींद की एक अच्छी मात्रा (7 से 9 घंटे) प्राप्त करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आहार और व्यायाम हैं।
  11. कलर टेलिविज़न आने से पहले, केवल 15% सपने कलर में आते थे. आज, हममें से 75% लोग रंगीन में सपने देखते हैं।
  12. बहरे लोग अक्सर अपनी नींद में सांकेतिक भाषा का इस्तेमाल करते हैं. जैसे हममें से कई लोग अपनी नींद में बात करते हैं, वैसे ही कुछ बधिर लोग साइन लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हैं।
  13. Hypnic Jerks बहुत सामान्य हैं, ये खतरनाक नहीं होते हैं. यह नींद के सबसे हल्के चरण में होता है, जहां आपका शरीर अभी तक लकवाग्रस्त नहीं है। तो, गिरने की भावना आपके अंगों को जागृत करने का कारण बन सकती है – इसे ही हाइपनिक झटके के रूप में जाना जाता है।
  14. व्हेल और डॉल्फ़िन आधे सोते हैं।
  15. स्लीप पैरालिसिस खतरनाक नहीं है.
  16. बिल्लियाँ अपने जीवन के दो-तिहाई वक़्त सोती रहती हैं.
  17. बच्चा खुद के बारे में सपने नहीं देखता.
    जब तक हम तीन या चार वर्ष के आसपास नहीं हो जाते, तब तक हम खुद को सपनों में नहीं दिखते।
  18. ‘डर’ नींद में अनुभव होने वाली सबसे आम भावना नहीं है. भय हमारे सपनों में सबसे आम भावना नहीं है। आमतौर पर हम उदासी, चिंता, या अपराधबोध के बारे में सपने देखते हैं।
  19. पुरुष और महिला अलग-अलग सपने देखते हैं.
  20. पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक हिंसक और आक्रामक सपने हैं।
  21. Google एक सपने में आविष्कार किया गया था. सपने देखते समय Google के लिए लैरी पेज का विचार आया! यह नींद से प्रेरित रोमांचक नवाचारों में से एक है।
  22. आप केवल उन चीजों के बारे में सपने देखते हैं जो आप सोचते हैं.

नागा साधुओं के बारे में मजेदार रोचक तथ्य

नागा साधुओं के बारे में रोचक तथ्य
  1. नागा साधू के राख से ढके हुए शरीर किसी के लिए भयानक तो किसी के लिए आकर्षक हो सकते हैं. ये आपके जीवन में बिना किसी वासना या इच्छा के एक झलक पेश कर सकती है।
  2. नागा साधु शैव (भगवान शिव के अनुयायी) हैं और ये अधिकतर हिमालय में रहते हैं।
  3. कुंभ मेला वर्ष का एकमात्र समय होता है, जिस दौरान नागा साधू मैदानी इलाकों में आते हैं और यह उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण पर्व होता है।
  4. कुम्भ मेला वर्ष का एकमात्र समय होता है जब कोई नागा साधु बन सकता है। यह दीक्षा अनुष्ठान कुंभ मेले के दौरान होता है और इसमें विभिन्न आयु वर्ग के लोगों द्वारा भाग लिया जाता है।
  5. नागा साधु बनने के लिए, व्यक्ति को शरीर और मन दोनों में भौतिक आराम की इच्छाओं को त्यागना पड़ता है, विशेष रूप से वासना के कारण एक व्यक्ति की भावनाओं में पूर्ण निपुणता प्राप्त करता है। उसके बाद ही उन्हें दीक्षा दी जाती है, या नागा साधु बनने की अनुमति दी जाती है।
  6. ​​एक नागा साधु दिन में सिर्फ एक बार भोजन कर सकता है, और उसे केवल वही खाना होता है जो उसे भीख में दिया गया हो। वह अधिकतम 7 घरों में सात्विक भोजन की भीख माँग सकता है, जिसके बाद अगर उसे कोई भोजन नहीं दिया जाता है, तो उसे दिन के लिए भूखा रहना पड़ता है।
  7. ज्ञान की स्थिति प्राप्त करने के कारण, नागा साधुओं को कुंभ मेले के दौरान गंगा, यमुना, शिप्रा और गोदावरी के पवित्र जल में पहली पवित्र डुबकी लगाने का सम्मान दिया जाता है।
  8. नागा साधू हथियार ले जाने के लिए प्रसिद्ध हैं और इन्हें व्यापक रूप से हिंदू सनातन धर्म के रक्षक ’माना जाता है।
  9. कुंभ मेले की सबसे मनोरंजक और दिलचस्प विशेषताओं में से एक अद्वितीय गुणों के साथ विभिन्न प्रकार के नागा साधुओं की उपस्थिति है।
  10. कुंभ मेले के दौरान कई महिला नागा साध्वी भी पवित्र डुबकी लगाती हैं।
  11. महिला नागा साध्वी भी अपने पुरुष समकक्षों की तरह शरीर, मन और भौतिक सुखों से दूर संयम का जीवन जीती हैं।
  12. महिला नागा साध्विओं को उनके दीक्षा समारोह के दौरान सिर मुंडवाने और नदी में स्नान करन होता है।
  13. नागा साधुओं को इस अनुष्ठान के दौरान सर्वशक्तिमान के लिए अपनी पूरी भक्ति साबित करनी होती है।
  14. महिला नागा साध्विओं को दिया गया सम्मान, पुरुष नागा साधुओं को दिए गए सम्मान के बराबर होता है।
  15. पुरुष और महिला नागा साधुओं के बीच एकमात्र अंतर यह है कि पुरुष नागा साधुओं के विपरीत, महिला नागा साध्विओं को नदी में डुबकी लगते समय खुद को एक पीले कपड़े से ढंकना होता है।
  16. नागा साधु खतरनाक स्टंट करने और ईश्वर के प्रति समर्पण के साथ-साथ अपने मन और आत्मा की ताकत साबित करने के लिए कुख्यात होते हैं।
  17. हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र और सबसे बड़ा तीर्थस्थल होने के नाते, कुंभ मेले को 2017 में यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत मानवता की सूची में अंकित किया गया था।

Psychology Rochak Tathya | साइकोलॉजी पर रोचक तथ्य

Psychology Rochak Tathya
Psychology Rochak Tathya
  1. प्यार में गिरने में केवल 4 मिनट लगते हैं, यह बात मनोवैज्ञानिक रूप से सिद्ध की जा चुकी है।
  2. प्यार में होने का एहसास दिमाग की रासायनिक प्रतिक्रिया (chemical reaction) है, दिल की नहीं।
  3. High IQ की महिलाओं के लिए एक साथी की तलाश करना ज्यादा मुश्किल होता है।
  4. जिस व्यक्ति के बारे में आप सोने से पहले सोचते हैं या तो वह आपकी ख़ुशी का कारण होता है या दर्द का।
  5. 90% लोग उन चीजों को अपनी डायरी में लिखते हैं जिन्हें वे किसी आदमी के साथ नहीं बाँट सकते।
  6. मरने के बाद भी एक व्यक्ति के दिमाग की गतिविधि 7 मिनट की होती है।
  7. आपके कपड़े पहनने का तरीका आपके मूड के साथ जुड़ा होता है।
  8. एक जैसी रेसिपी होने के बावजूद किसी और के द्वारा बनाया गया खाना आपके खुद के खाने से बेहतर लगता है।
  9. आप केवल वही विश्वास करते हैं जो आप विश्वास करना चाहते हैं, इसकी कोई वजह नहीं होती।
  10. आपके सपने आपके चेतन विचारों से अधिक सार्थक होते हैं।
  11. प्लान बी होने से केवल प्लान ए काम करने की संभावना कम होती है।
  12. डर वास्तव में एक बहुत की अच्छा एहसास है यदि आप वास्तव में खतरे में नहीं हैं तो।
  13. रोने के फायदे हैं। ऐसा करने से आप बहुत बेहतर महसूस कर सकते हैं, तनाव कम कर सकते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रखने में भी खुद की मदद कर सकते हैं।
  14. अकेला होना आपके स्वास्थ्य के लिए उससे भी अधिक नुकसानदायक है जितना आप वास्तव में सोचते हैं।
    आसान शब्दों में, दोस्तों के न होने का धूम्रपान के समान घातक प्रभाव हो सकता है।
  15. 18 से 33 वर्ष की आयु के लोग दुनिया में सबसे अधिक तनाव में रहते हैं।
  16. फ्रांस दुनिया का सबसे उदास देश है।
  17. टूटा हुआ दिल मौत का एक वैध कारण हो सकता है।
  18. जब आपको छुट्टी की आवश्यकता होती है तो समुद्र तट पर जाने की आपकी इच्छा के पीछे एक मनोवैज्ञानिक कारण है। पानी में एक ऐसा सुखदायक प्रभाव होता है जो लोगों को खुश करने वाला, शांत करने वाला और इससे भी अधिक रचनात्मक बनाता है। इसलिए, इस तरह के दृश्य देखना एक अच्छा विचार है।

चींटियों के बारे में मजेदार रोचक तथ्य

Ants Rochak Tathya
मजेदार रोचक तथ्य सामान्य ज्ञान
  1. वैज्ञानिकों के अनुमान से मध्य-क्रेटेशियस अवधि में चींटियों के बारे में पता चलता है. यानी चीटियाँ 110 से 130 मिलियन साल पहले इस पृथ्वी पर आई थी। इसके अनुसार, मानव इस ग्रह पृथ्वी पर बच्चे हैं।
  2. चीटियाँ घूमना बहुत पसंद करती हैं!
    चींटी की एक प्रजाति है, अर्जेंटीना चींटी, जिसे लाइनपिटेमा ह्यूमिलिसपीस के रूप में जाना जाता है, जिसने 6 महाद्वीपों पर विचरण किया है।
  3. सबसे बड़ी चींटी 2.4 इंच लंबी थी.
    अब तक की जो खोज की गई है उसमे सबसे बड़ी चींटी (सौभाग्य से) आज जीवित नहीं है। बल्कि, यह एक जीवाश्म नमूना है जो कि टिटानोमिर्मा गिगांटेम से संबंधित है, और यह वास्तव में चींटी की प्रजाति का था।
  4. चींटियों बातें करने के लिए केमिकल यानी रसायन का उपयोग करती हैं ।
  5. चीटियाँ खुद से 3 गुना अधिक वजन उठा सकती हैं.
  6. चीटियों की उम्र कम नहीं होती है.
    कई रानी चींटियां दशकों तक जीवित रह सकती हैं. सबसे पुरानी रिकॉर्ड की गई चींटी 30 साल तक जीवित रही है।
  7. इस पृथ्वी पर करीब 10,000,000,000,000,000 चीटियाँ हैं.

कुत्तों के बारे में रोचक तथ्य

कुत्तों के बारे में रोचक तथ्य
Dogs Rochak Tathya
  1. यह एक झूठ है कि कुत्ते कलर ब्लाइंड होते हैं। कुत्ते वास्तव में रंगीन देख सकते हैं।
  2. कुत्तों की रेटिना के पीछे एक विशेष प्रकाश-परावर्तक परत (light reflecting layer) के कारण मनुष्यों की तुलना में कम रोशनी में देखने वाली दृष्टि बेहतर होती है।
  3. एक मादा कुत्ता, उसका साथी, और उनके पिल्ले 6 साल में 66,000 से अधिक कुत्ते पैदा कर सकते हैं!
  4. कुत्ते की एकमात्र पसीने की ग्रंथियां उसके पंजे के बीच होती हैं।
  5. मानव शिशुओं की तरह, चिहुआहुआ अपनी खोपड़ी में एक नरम स्थान के साथ पैदा होते हैं जो उम्र के साथ बंद हो जाता है।
  6. Lundehune नस्ल में 6 पैर की उंगलियां होती हैं और ये अपने कान बंद कर सकते हैं।
  7. रूसियों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कुत्तों को प्रशिक्षित किया ताकि वे अपनी पीठ पर माइंस यानी विस्फोटक के साथ आत्मघाती अभियान चला सकें।
  8. एक वर्षीय कुत्ता 15 साल के इंसान जितना शारीरिक रूप से परिपक्व होता है।
  9. अमेरिका में दुनिया के सबसे ज्यादा कुत्तों की आबादी है। फ्रांस में कुत्तों की दूसरी सबसे ज्यादा आबादी है।
  10. कुत्तों को मिर्गी के दौरे का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।
  11. अमेरिका में हर साल कुत्तों के काटने से 15 लोगों की मौत हो जाती है।
  12. 2002 में, पिछले 100 वर्षों के दौरान शार्क की तुलना में अमेरिका में कुत्तों द्वारा अधिक लोग मारे गए।
  13. बासेट हाउंड (कुत्ते की एक प्रजाति) तैर नहीं सकते।
  14. ग्रेहाउंड पृथ्वी पर सबसे तेज़ कुत्ते हैं, जिनकी गति 45 मील प्रति घंटे तक है।
  15. बाइबल में कुत्तों का 14 बार उल्लेख किया गया है।
  16. तीन कुत्ते टाइटैनिक के डूबने से बच गए – न्यूफ़ाउंडलैंड, पोमेरेनियन और पेकिंगीज़।
  17. कुत्तों में मोटापा सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्या है।
  18. एक अमेरिकन एनिमल हॉस्पिटल एसोसिएशन। सर्वेक्षण में पाया गया कि 33% कुत्ते के मालिक अपने कुत्तों से फोन पर बात करना पसंद करते हैं.
  19. एक कुत्ते की नाक के निशान मानव की उंगलियों के निशान की तरह अलग होते हैं और उन्हें सटीक रूप से पहचानने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।
  20. कुत्तों को “समय” का कोई मतलब नहीं पता होता।
  21. मनुष्य ने कुत्तों को 12,000 से अधिक वर्षों तक पालतू जानवर के रूप में रखा है।
  22. कुत्ते की सबसे बड़ी नस्ल आयरिश वोल्फहाउंड है।
  23. दुनिया की सबसे छोटी कुत्ते की नस्ल चिहुआहुआ है।
  24. सेंट बर्नार्ड दुनिया की सबसे भारी नस्ल है।
  25. कुत्तों में appendix नहीं होता है।
  26. पृथ्वी पर प्रत्येक कुत्ता संभवत: तोमरक्टस नामक एक प्रजाति से बना है – एक प्राणी जो 15 मिलियन साल पहले पृथ्वी पर घूमता था।
  27. सबसे पुराने ज्ञात कुत्ते की नस्ल सबसे अधिक संभावना है, सालूकी है- जो मूल रूप से मिस्र के लोगों द्वारा उन्हें खेल को ट्रैक करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता था।
  28. एक अफ्रीकी भेड़िया कुत्ता जिसे बसेनजी के नाम से जाना जाता है, दुनिया का एकमात्र कुत्ता है जो भौंक नहीं सकता।
  29. इस दुनिया में कुत्तों की 703 नस्लें हैं.

तो दोस्तों, आज का हमारा यह लेख “90+ Gazab Rochak Tathya” आपको कैसा लगा अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो आप अपना बहुमूल्य समय खर्च कर हमें एक टिप्पणी कर सकते हैं जिससे हमें थोड़ा और मोटिवेशन मिलेगा और हम आपके लिए और ऐसी रोचक जानकारी (रोचक तथ्य इन हिंदी) एकत्र करके लाते रहेंगे. पढ़ने के लिए धन्यवाद.

और रोचक जानकारी पढ़ें –

The post कुछ गज़ब के चौंकाने वाले रोचक तथ्य फोटो | 90+ Rochak Tathya appeared first on रोशनदान.


Link to Category: Culture Blogs

Or if you prefer use one of our linkware images? Click here

Social Bookmarks


Available Upgrade

If you are the owner of Roshandaan, or someone who enjoys this blog why not upgrade it to a Featured Listing or Permanent Listing?


Search Traffic, Engagement, Popularity, Unique Visitors, Audience Geography, Increase Website Traffic